September 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

चाय पीकर भी बढ़ सकता है वजन, बस करे यह काम 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
काफी लोगों के लिए नींद और थकान दूर करने का चाय पिने के ज्यादा  अच्छा उपाय और कुछ नहीं हो सकता, लेकिन इस बात से सभी वाकिफ हैं कि दूध और चीनी की चाय मोटापे को बढ़ सकती है, साथ ही ये डाइजेशन के लिए भी अच्छी नहीं हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट ने बताया कि  कि अगर आप चाहते हैं कि चाय पीने के बावजूद वजन ज्यादा न बढ़े कुछ बातों का ख्याल रखना होगा
1. चाय पीने वालों का वजन इसलिए बढ़ता है क्योंकि इसमें चीनी की मात्रा ज्यादा होती है. आप चाय के जरिए काफी ज्यादा शुगर का इनटेक करते हैं, जिससे ये फैट में बदलकर मोटापे को बढ़ा देता है, इसलिए आप या तो बिना चीनी वाली चाय पिएं या फिर नाम मात्र की चीनी मिलाएं, जिससे फिटनेस में काफी फर्क दिखने लगेगा.

2. आमतौर पर एक कप चाय में 125 के आसपास कैलोरी होती है, इसकी वजह ये भी है कि कुछ लोग चाय तैयार करने के लिए फुल फैट मिल्क यूज करते हैं. अगर आप पेट और कमर की चर्बी नहीं बढ़ाना चाहते हैं, तो स्किम्ड मिल्क (Skimmed milk) का इस्तेमाल करें क्योंकि इसमें बहुत ही कम फैट होता है.

3. सुबह हो शाम, जब भी हम चाय पीते हैं तो साथ में नमकीन स्नैक्स भी खाते हैं, आमतौर पर ये कॉम्बिनेशन सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता, क्योंकि ऑयली और सॉल्टी फूड वेट बढ़ा देता है.

4. अगर आप दिनभर में बेहिसाब चाय पीते हैं, तो इससे आपकी सेहत को तगड़ा नुकसान पहुंच सकता है, बेहतर है कि आप 24 घंटे में सिर्फ 2 बार ही इस पेय पदार्थ का सेवन करें.

5.  ग्रीन टी को एक बेहतर ऑप्शन की तरह देखा जाता है. अगर आप दूध-चीनी वाली चाय की जगह दिनभर में 2 बार ग्रीन टी पिएंगे तो फैट बर्न करना आसान हो जाएगा.

Related Posts