September 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular व्यापार

‘वाई-वाई’ ने इन्हें पहुंचा दिया सबसे अमीर के मसनद पर 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

बिनोद चौधरी नेपाल के सबसे अमीर और एकमात्र अरबपति व्यक्ति हैं. काठमांडू में पैदा हुए बिनोद चौधरी को प्रसिद्ध नूडल्स कंपनी वाई-वाई के संस्थापक के रूप में जाना जाता है. वाई-वाई नूडल्स विश्व प्रसिद्ध नूडल कंपनी मैगी की प्रतिद्वंदी की तरह है. फोर्ब्स के मुताबिक, चौधरी की कुल संपत्ति 15025 करोड़ रुपये है.

काठमांडू में एक मारवाड़ी परिवार में जन्मे बिनोद चौधरी व्यापारिक कौशल से समृद्ध माहौल में बड़े हुए. भारत में जन्मे उनके दादा बाद में नेपाल चले गए और वहां उन्होंने कपड़ा का व्यवसाय स्थापित किया था. इस व्यवासय को बाद में चौधरी ने एक्सपेंड किया.

हालांकि, यहां तक पहुंचना चौधरी के लिए आसान नहीं रहा है. शुरू में बिनोद चौधरी ने चार्टर्ड अकाउंटेंसी की पढ़ाई करने की सोची थी. लेकिन परिवारिक बिजनेस और पिता की खराब सेहत की वजह से उन्हें बिजनेस में आगे आना पड़ा. बिनोद चौधरी बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन से काफी प्रेरित थे. इसके अलावा रतन टाटा के पिता जमशेदजी टाटा द्वारा किए गए परोपकारी कार्य से काफी प्रभावित थे. थाईलैंड टूर के दौरान नूडल्स की लोकप्रियता देखकर उन्हें वाई-वाई नूडल्स की स्थापना का आइडिया आया. वर्तमान में वाई-वाई नूडल नेपाल में ही नहीं बल्कि भारत में भी गली-गली में बिकता है.

Related Posts