September 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म स्वास्थ्य

इन 6 कामों में छुपा है आपके तेज दिमाग का राज 

[kodex_post_like_buttons]

 

कोई व्‍यक्ति दिमागी रूप से स्‍वस्‍थ नहीं है तो इसका सीधा असर उसके काम और व्‍यवहार पर पड़ता है। दिमागी रूप से फिट रहने के लिए आपके दिमाग में अलग-अलग तरह के विचार आने चाहिए।

गेम्‍स: कई शोध इस बात को साबित कर चुके हैं कि दिमाग को स्‍वस्‍थ रखने में गेम्‍स अहम भूमिका निभाते हैं। गेम्‍स खेलने के दौरान दिमाग को चुनौती मिलती है। सुडोकू और शतरंज जैसे तर्क शक्ति पर आधारित गेम्‍स, वर्ग पहेली और इलेक्‍ट्रॉनिक खेल दिमाग की तेजी से सोचने की गति और याद्दाश्‍त बढ़ाते हैं। साथ ही इनसे आपका मनोरंजन भी होता है। यदि आप इस तरह के गेम्‍स को प्रतिदिन 15 से 20 मिनट देते हैं तो यह आपके दिमाग के लिए फायदेमंद साबित होगा। यह एक तरह की ब्रेन एक्‍सरसाइज है।

ध्‍यान करें: प्रतिदन मेडिटेशन यानी चिंतन करने की आदत व्‍यक्ति को दिमागी रूप से स्‍वस्‍थ बनाती है। मेडिटेशन करने से आप दिमागी रूप से फिट रहने के साथ ही शारीर‍िक रूप से भी स्‍वस्‍थ रहते हैं। जिन लोगों को अनिंद्रा की परेशानी होती है, उनके लिए भी मेडिटेशन फायदेमंद साबित होता है।

हेल्दी डाइट : दिमागी रूप से फिट रहने के लिए जरूरी है कि ऐसे आहार का सेवन करें जो शरीर के साथ ही दिमाग के लिए भी फायदेमंद साबित हो। आपको फैट से भरपूर भोजन करना चाहिए। विशेष तौर पर मछली का तेल और ऑलिव ऑयल आपको दिमागी तौर पर फिट रखता है।

कहानियां पढ़ें : अपने अनुभवों को दोस्‍तों के साथ शेयर करें इससे आपकी याददाश्‍त मजबूत होती है। साथ ही कहानियां पढ़ने की आदत भी मानसिक रूप से फिट रखती है। ग्रुप में बैठने पर दोस्‍तों के साथ अपने नए और पुराने अनुभव बांटें। अनुभव बांटने से आपको और उन्‍हें अच्‍छा लगेगा, साथ ही याददाश्‍त भी मजबूत होगी। कुछ लोगों के पास कहानी को लंबे और रोचक तरीके से बताने की कला होती है।

Related Posts

Leave a Reply