October 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

भारत  के बैंकों को 13000 करोड़ का चुना लगनेवाला मोदी अब ब्रिटैन में मांग रहा  राजनीतिक शरण

[kodex_post_like_buttons]
न्यूज डेस्क
भारत में धोखाधडी  के मामले में भगौड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी लंदन में है और अब वह ब्रिटेन से राजनीतिक शरण मांग रहा है। दो अरब डॉलर से अधिक के पीएनबी फर्जीवाड़ा करने वाले नीरव मोदी के बारे में ये दावा भारतीय और ब्रिटिश अधिकारियों से बातचीत के बाद एक रिपोर्ट में किया गया है। भारतीय प्रवर्तन निदेशालय नीरव मोदी और उसके अंकल मेहुल चौकसी के खिलाफ जांच में लगा हुआ है। हालांकि ये दोनों अपने खिलाफ लगे आरोपों को नकारते रहे हैं।

करीब 13000 करोड़ का ये मामला इस साल के शुरुआत में तब सामने आया था, जब पीएनबी ने इसकी शिकायत की थी. तब से सेंट्रल एजेंसियां मामले की जांच और इन दोनों की खोज में लगी हुई हैं। इधर, ब्रिटेन के गृह विभाग का कहना है कि कि वे किसी भी व्यक्तिगत मामलों की जानकारी नहीं देता है।

फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय और ब्रिटिश अधिकारियों के मुताबिक नीरव मोदी लंदन में है। यहां उसकी कंपनी का एक स्टोर है। अब वह ब्रिटेन में राजनीतिक शरण मांग रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, कई बार ऐसे केस आ जाते हैं, जो भारत और ब्रिटेन के रिश्तों पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं। लेकिन हम दोनेां ही देश कानून के अनुसार ही चलेंगे।

भारतीय विदेश मंत्रालय का कहना है कि भारत पहले ही शराब कारोबारी विजय माल्या के प्रत्यर्पण की मांग कर चुका है जो किंगफिशर एयरलाइंस के दिवालिया होने के बाद पिछले लंदन भाग गया था।

Related Posts

Leave a Reply