May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular खेल

दो मिनट में नहीं नहाया तो किकेटरों पर 50 हज़ार का जुर्माना

[kodex_post_like_buttons]
केपटाउन : केपटाउन के दौरे पर गये भारतीय क्रिकेटरों को सिर्फ दो मिनट में नहाने का फरमान दिया गया है। किसी गलती की सजा नहीं बल्कि केपटाउन में पानी की काफ़ी कमी होने के चलते ऐसा किया गया है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक़, पानी के इस्तेमाल को लेकर नए नियम एक जनवरी से लागू हुए हैं। इसी दिन भारतीय टीम पहले टेस्ट मैच के लिए यहां पहुंची।

अख़बार के मुताबिक, शुक्रवार को स्थानीय तापमान 27 डिग्री था. भारतीय क्रिकेटर दिन का खेल ख़त्म होने के बाद जब होटल में लौटे तो उन्हें पानी कम इस्तेमाल करने को लेकर कई बार आधिकारिक तौर पर संदेश दिए गए।

भारतीय टीम में शामिल कई खिलाड़ी भारत के उन इलाक़ों से आते हैं जहां पानी की कमी है इसलिए वो इस आग्रह को समझते हैं। लेकिन ”खिलाड़ी नहाने का समय तय नहीं कर रहे हैं।”

केपटाउन में रहने वाले लोगों को हर महीने 10,500 लीटर या हर रोज़ प्रति व्यक्ति 87 लीटर पानी इस्तेमाल करने की सीमा निर्धारित है। पानी की कमी के चलते इसी सप्ताह ये नियम लागू किया गया है।

शहर में लगातार कम हो रही पानी की सप्लाई की वजह से एक दिन पानी न होने का संकट मंडरा रहा है। शहर की मेयर पैट्रिसिया डे लिले ने आशंका जताई है कि जिस रफ्तार से पानी खर्च किया जा रहा है, अप्रैल या मई में लोगों को बिल्कुल भी पानी नहीं मिल पाएगा।

अधिकतर लोग पाबंदियों का पालन कर रहे हैं वहीं, दो लाख घरों में अभी भी 10,500 लीटर की सीमा से अधिक पानी इस्तेमाल हो रहा है। अगर उन्होंने नियम तोड़ना जारी रखा तो उन पर करीब 50 हज़ार रुपये तक जुर्माना लगाया जा सकता है।

Related Posts

Leave a Reply