May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक स्वास्थ्य

40 एचआईवी से ही मचा कोहराम, 500 होने की शंका

[kodex_post_like_buttons]

 

न्यूज डेस्क

40 से ही मचा हड़कंप। अगर 500 का दर हुआ सच तो आ जायेगा पुरे जिले में तूफान। हम बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में मिले 40 एचआईवी मरीजों की। इस मामले को सामने आते ही स्वास्थ्य महकमे के रोंगटे खड़े हो गए हैं।

ख़बरों के अनुसार, वर्ष 2017 के नवंबर महीने में जिले में एक स्वास्थ्य कैंप लगा था, जिसके बाद 40 लोगों में एचआईवी के लक्ष्ण पाए गए। उन्नाव के बांगरमऊ में एक साथ 40 लोगों में एचआईवी का टेस्ट पॉजिटिव निकला है।

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक एचआईवी पीड़ितों का कहना है कि वह पहले जिले के नीम-हकीम और कुछ लोकल डॉक्टरों के पास इलाज कराने के लिए जाते थे। वह डॉक्टर उन्हें किसी भी तरह के इंजेक्शन से सूई और दवाई दे दिया करते थे, हो सकता है उन्हें इसी कारण एचआईवी हुआ हो। वहीं, इस मामले पर बांगरमऊ के काउंसलर सुनील का कहना है, ‘हमें 40 एचआईवी पॉजिटिव केस मिले है, अगर इस मामले की सही से जांच की जाए तो पीड़ितों की संख्या 500 से ज्यादा पहुंच सकती है।

इस मामले के बाद यूपी के मेडिकल सुपरिटेंडेंट प्रमोद कुमार ने कहा कि जहां यह घटना हुई है, उसे सुनिश्चित करने के लिए वह जिले में हेल्थ कैंप लगाया जा रहा है। सभी पीड़ितों को सही समय पर इलाज मिल सके इसकी पूरी कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि एचआईवी पीड़ितों के इलाज के साथ, उन डॉक्टरों पर भी एक्शन लिया जाएगा, जिनके कारण यह वाय़रस फैला है। यूपी के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि घटना की जांच शुरु हो गई है, आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए जा चुके हैं। उन्होने कहा कि प्रदेश में उन सभी डॉक्टरों के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा, जो बिना लाइसेंस और प्रैक्टिस के अपने क्लीनिक चला रहे हैं।

Related Posts

Leave a Reply