July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

सीमा शुल्क के प्रभाव से कंपनियों ने उठाया यह कदम 

[kodex_post_like_buttons]
न्यूज डेस्क
सीमा शुल्क में बढ़ौतरी को देखते हुए   एलईडी-ओएलईडी टी.वी. सेट निर्माता कंपनियों ने कीमत बढ़ाने का फैसला किया है। अंदेशा है  बढ़ौतरी 7 प्रतिशत तक हो सकती है। तो अगर आप नया टी.वी. खरीदने का सोच रहे है तो जल्द ही ले लें।
सीमा शुल्क में बढ़ौतरी के प्रभाव को कम करने के लिए कंपनियां यह कदम उठाने जा रही हैं। कुछ कंपनियों का मानना है कि इससे लघु अवधि में उनकी बिक्री प्रभावित हो सकती है। कंज्यूमर इलैक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायंसेज मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (सिएमा) ने शुल्क वृद्धि को वापस लेने के लिए सरकार से बातचीत शुरू की है। पैनासोनिक इंडिया के कारोबार प्रमुख (उपभोक्ता इलैक्ट्रॉनिक्स खंड) नीरज बहल ने कहा, “प्रस्तावित सीमा शुल्क बढ़ौतरी से एलईडी-ओएलईडी के दाम बढ़ेंगे जिससे उपभोक्ता मांग पर असर पड़ेगा। हम कीमतों में 2 से 7 फीसदी की वृद्धि करेंगे।”
उद्योग सूत्रों का कहना है कि सैमसंग की कीमतों में 5 से 6 फीसदी की वृद्धि करेगी। सोनी इंडिया ब्राविया के कारोबार प्रमुख सचिन राय ने कहा कि अभी कंपनी ने दाम नहीं बढ़ाए हैं लेकिन वह इस शुल्क के मध्यम और दीर्घावधि के असर का आकलन कर रही है। उन्होंने कहा कि भविष्य में हमें कीमतों में वृद्धि करनी पड़ सकती है। सिएमा के अध्यक्ष मनीष शर्मा ने कहा कि मूल्यवृद्धि से मांग प्रभावित होगी और लघु अवधि में पैनल उद्योग पर असर पड़ेगा। यह उद्योग पिछले लगातार 2 साल से खराब समय झेल रहा है।

Related Posts

Leave a Reply