May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular सफर

झील के निचे दबे इस महल को देखना चाहेंगे   

[kodex_post_like_buttons]
ट्रेवेल डेस्क
अपने पुराने महल तो कई देखे होंगे। कभी पहर पर बसा तो कभी सागर किनारे , तो कभी गहरे जंगल में खण्डर बने। लेकिन क्या कभी झील के हज़ारों फिट निचे सदियों से दबा महल देखा है। तुर्की के सबसे बड़ी झील वान के अंदर से एक प्राचीन महल की खोज हुई है। इस महल की खास बात यह है कि, यह शादियों पुराण होने के वाबजूद सही-सलामत है।
समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, पुरातत्वविदों की एक टीम ने इस महल की खोज की है। वान यूनिवर्सिटी की इस टीम ने इस महल को तुर्की की सबसे बड़ी और मध्य पूर्व की दूसरी सबसे बड़ी झील की गहराई में इस महल की खोज की है जो काफी प्राचीन महल है और काफी हद तक अच्छी हालत में है।
इस महल के बारे में स्थानीय लोग कहा करते थे लेकिन अधिकांश पुरातत्वविदों और संग्रहालय के अधिकारियों ने कुछ न मिलने  संभावना जताई थी। “
महल एक किलोमीटर में फैला हुआ है। दीवारों की ऊंचाई तीन से चार मीटर के बराबर है, झील के क्षारीय जल ने इसे अच्छी स्थिति में रखा है। किले की शेष संरचनाएं पत्थरों से बनी हैं। 
शोधकर्ताओं के अनुसार यह लुप्त हो चुकी उरारतु सभ्यता के लौह युग का अवशेष है, जिसे वान साम्राज्य भी कहा जाता है, जो नौवीं से लेकर छठी शताब्दी ईसा पूर्व तक आधुनिक ईरान के पास स्थित क्षेत्र में शुरू हुआ था।

Related Posts

Leave a Reply