June 27, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

हर बार होगी ऐसी जाँच: पाक प्रधानमंत्री के कपड़े उतरवाने मामले में अमेरिका का स्पष्ट जवाब

[kodex_post_like_buttons]

 

न्यूज डेस्क

आखिरकार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी की कपडे उतरवाने को बात अमेरिका ने मान ही ली। इस बात को माना ही नहीं इसके सुरक्षा जाँच का हवाला देते हुए यह भी स्पष्ट कर दिया की भविष्य में भी अमेरिका जानेवाला कोई राष्ट्राध्यक्ष या शासनाध्यक्ष निजी पासपोर्ट पर यात्रा करेगा तो उसे सामान्य नागरिक की तरह से सुरक्षा जांच से गुजरना पड़ेगा।

अमेरिकी दूतावास के प्रेस अधिकारी एवं उप प्रवक्ता अलेक्जेंडर मैक्लारेन ने यहां संवाददाताओं के सवालों के जवाब में यह बात कही। संवाददाताओं ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी के निजी यात्रा पर अमेरिका पहुंचने पर हवाई अड्डे पर सुरक्षाकर्मियों द्वारा सघन तलाशी लिए जाने की घटना के बारे पूछा था कि पद पर होने पर भी राष्ट्राध्यक्ष या शासनाध्यक्ष की ऐसी जांच कैसे हो सकती है।

मैक्लारेन ने कहा कि अगर शासनाध्यक्ष या राष्ट्राध्यक्ष आधिकारिक या राजनयिक पासपोर्ट के साथ आधिकारिक यात्रा पर हैं तो उसका प्रोटोकॉल होता है और उनके साथ उसी के अनुरूप प्रक्रियाएं अपनाई जातीं हैं लेकिन अगर कोई राष्ट्राध्यक्ष या शासनाध्यक्ष निजी पासपोर्ट पर निजी यात्रा पर आता है तो उसे उसी प्रकार की प्रक्रियाओंं से गुजरना पड़ता है जैसे किसी सामान्य नागरिक को. इस अवसर पर अमेरिकी दूतावास के कांउसल जनरल जॉर्ज एच. होगमैन भी मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि कुछ अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी की पिछले दिनों न्यूयॉर्क हवाई अड्डे पर सख्त तलाशी ली गई. अब्बासी वहां निजी दौरे पर गये थे। इससे पहले सितंबर 2011 में न्यूयार्क के जॉन एफ कैनेडी हवाई अड्डे पर पूर्व राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम को दो बार सघन सुरक्षा जांच से गुजरना पड़ा था।

Related Posts

Leave a Reply