July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक स्वास्थ्य

खतरनाक पाकिस्तान : पुरे दुनिया में फैला सकता है यह जानलेवा बीमारी 

[kodex_post_like_buttons]
न्यूज डेस्क 
पाकिस्‍तान अब एक और मामले में विश्‍व के लिए खतरनाक साबित हो रहा है। इस बार वह  आतंकवाद नहीं बल्कि एक ऐसी बीमारी फैलानेवाली है जो की जानलेवा है। दरअसल पाकिस्तान में जानलेवा टायफाइड तेजी से फैल रहा है। यह टायफाइड इतना खतरनाक है कि इस पर किसी भी एंटीबायोटिक्‍स या अन्‍य दवा का असर नहीं हो रहा है। न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स में छपी खबर के मुताबिक इस टायफाइड का सुपरबग इतना ताकतवर है कि इसपर पांच तरह की एंटीबायोटिक्‍स भी बेअसर हो रही हैं।

वैज्ञानिकों ने इस खतरनाक टायफाइड के पूरे विश्‍व में फैलने की आशंका व्‍यक्‍त की है। इस कारण यह पाकिस्‍तान के साथ ही विश्‍व के लिए खतरनाक साबित हो रहा है। इससे पाकिस्‍तान में चार लोगों की मौत हो चुकी है। साथ ही इसका एक मामला ब्रिटेन में भी सामने आया है।

इस्‍लामाबाद स्थित नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ हेल्‍थ के अनुसार इस दवा प्रतिरोधी टायफाइड के कारण पाकिस्‍तान के 14 जिलों में 2016 से अब तक 850 लोग प्रभावित हो चुके हैं। डॉक्‍टरों के मुताबिक इसके इलाज के लिए मौजूदा समय में विश्‍व में महज एक ही ओरल एंटीबायोटिक्‍स एजिथ्रोमाइसिन बची है जो इसमें प्रभावी है। लेकिन डॉक्‍टरों का कहना है कि कुछ ही समय में सुपरबग जेनेटिक बदलाव करके इसको भी बेअसर कर देगा। कुछ समय पहले ही विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (डब्‍ल्‍यूएचओ) ने भी बेअसर होती एंटीबायोटिक्‍स के प्रति चिंता व्‍यक्‍त की थी. साथ ही इसे ग्‍लोबल हेल्‍थ इमरजेंसी बताया था।

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के अनुसार हर साल करीब 21 लाख लोग इससे पीडि़त होते हैं। हर साल 1.61 लाख मौतें इससे होती हैं। दूषित पानी, गंदगी और साफ-सफाई के अभाव में यह बीमारी होती है. सैल्‍मोनेला टाइफी बैक्‍टीरिया इसका जनक है। सही और समय पर इलाज न मिलने पर मरीज की मौत तक हो जाती है।

Related Posts

Leave a Reply