May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक स्वास्थ्य

दिन में अमृत तो रात में सेहत के लिए जहर बन जाता है इसे सेवन 

[kodex_post_like_buttons]
दही में कैल्शियम,विटामिन और पोषक तत्व हैं। इसलिए यह सेहत के लिए नाहोत ही लाभकारी है। लेकिन क्या आप जानते है हर गुणकारी भोजन के लाभ तभी मिल सकते है जब सेवन सही वक़्त में करे। दही सेवन के भी सही वक़्त दिन है। अगर अपने इसे रात में खाया तो आपको काफी नुकसान भी हो सकता है। क्योंकि इसमें शामिल बैक्टीरिया रात की बजाय दिन में सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होते हैं। वहीं कुछ लोग रात के समय अगर रायता,लस्सी या फिर दही से बनी किसी चीज का सेवन करते हैं तो इससे बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

रात को खाना खाने के बाद हम लोग कोई शारीरिक काम नहीं करते। जिससे शरीर इसे आसानी से पचा नहीं पाता और सेहत से जुड़ी बहुत सी समस्याएं आनी शुरू हो जाती हैं।

रात के समय दही खाने से प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। जिससे शरीर में इंफैक्शन होने का ज्यादा डर रहता है। गला खराब, खांसी, जुकाम जैसी परेशानी जल्दी घेर लेती हैं।

गठिया, जोड़ों का दर्द या फिर किसी और कारण अगर शरीर में सूजन है तो रात के समय दही न खाएं। इससे सूजन कम होने की बजाए बढ़ने लगती है।
खाने को आसानी से पचाने के लिए पाचन क्रिया का दुरूस्त होना बहुत जरूरी है। रात को अगर दही खाते हैं तो इससे पाचन शक्ति धीमी पड़ जाती है। जिससे सेहत से जुड़ी परेशानियां आने लगती हैं।

Related Posts

Leave a Reply