July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक मनोरंजन

राष्ट्रपति रामनाथ कोबिंद ने तोडा भारत के 64 सालों का रिवाज, बॉयकॉट के रास्ते पर 64 से अधिक  राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता       

[kodex_post_like_buttons]
न्यूज डेस्क
भारत के पिछले 64 सैलून के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ। रामनाथ कोबिंद ने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के रिवाज को तोडा। और इसी बात को लेकर पुरे देश में सरगर्मी है। 64 साल में पहलीबार देश के कोई राष्ट्रपति राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में विजेताओं को पुरस्कार नहीं प्रदान करेंगे। इसी बात पर देशके 60 से अधिक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजवताओं ने समारोह को बॉयकॉट का सिद्धांत लिया है। 
बता दे, कुछ दिन पूर्व ही सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के लिए देश में सिनेमा से जुड़े 75 लोगों का नाम अलग-अलग कैटागोरी में नामित किया। जिसके तहत उन लोगों को  मंत्रालय ने पुरस्कार लेने के आमंत्रण भेजकर बताया के राष्ट्रपति रामनाथ कोबिंद के हाथो उन्हें यह पुरस्कार दिया जायेगा। हमेशा से एही होता आया है।  राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेताओं के एक खाश दिन देश के राष्ट्रपति पुरस्कार देते ए है।
लेकिन अचानक  सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने इस प्रथा कोटड फैसला लिया कि इस साल सिर्फ 11 विजेताओं को राष्ट्रपति अपने हाथो से पुरस्कार प्रदान करेंगे। बाकि लोगों को केंद्रीय सुचना व प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी और विभागके सचिव पुरस्कार प्रदान करेंगे। इस बात पर ही पुरे देश के फिल्म से जुड़े लोगों ने अपन रोष व्यक्त किया है।
इस पुरस्कार को पाने वाले 60 से अधिक विजेताओं ने समारोह बॉयकॉट के फैसले को खत द्वारा  सूचना और प्रसारण मंत्रालय को भेज दिया है।
बता दे, इस बार भी पश्चिम बंगाल से कई नाम राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के लिए नामित हुए हैं।  तोलीवुड के युवक अभिनेता रिद्धि सेन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता स्वरुप पुरस्कार दिया जा रहा है।  उनका कहना है क्यूंकि उन्हें राष्ट्रपति ही पुरस्कार प्रदान करेंगे इसलिए वे  इस समारोह में उपस्थित रहेंगे। हालाँकि पुरस्कार पानेवाले बंगाल के अन्य दो विजेता अतनु घोष व निदेशक कौशिक गंगोपाधय ने  इस समारोह को बॉयकॉट करने का फैसला किया है। उनके अनुसार ‘केंद्र सरकार देशके सर्बोत्तम सन्मान को राजनीती में घसीट लायी है। जो की भारत के पिछले 64 सैलून  के इतिहास में कभी नहीं हुआ। 

Related Posts

Leave a Reply