July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular ऑन-ए-प्लेट स्वास्थ्य

करना है चावल से केलेरी गायब पकाये इन दो तरीकों से  

[kodex_post_like_buttons]
न्यूज डेस्क
चाहे हम कितनी भी लजीज भोजन कर ले लेकिन अगर उसमे चावल शामिल नहीं तो भोजन ही अधूरा सा लगता है। भारतीय अक्सर चावल के बड़े शौकीन.लेकिन आज की भागम दौड़  बाले जीवन में स्वास्थ्य को ठीक रखना काफी जरूरी हो गया है। सरीर को केलेरी से बचने के लिए अक्सर खाने में कंजूसी करते है। खासकर चावल के मामले में इसलिए इनका सेवन नहीं करते, क्योंकि इससे आपका शरीर अतिरिक्त कैलोरी ग्रहण कर लेगा? तो चलिए आज आपको इस समस्या से मुक्ति का रास्ता बताते हैं। चावल को पकाने के ऐसा दो तरीका बताते हैं जिससे इसमें मौजूद कैलोरी को कम कर, इन्हें और हेल्दी बना सकते हैं।
पहला तरीका बहोत ही सामान्य है। इसमें आपको चावल को कुकर में पकाने के बजाए किसी बर्तन में उबालकर बनाना होगा, और चावल पकने के बाद उनका पानी निथारकर इसका प्रयोग करना होगा। इस विधि से चावल का अतिरिक्त वसा आपके शरीर में नहीं जाएगा। इसे पकाते वक्त अगर एक नींबू भी निचोड़ दिया जाए, तो चावल खिले-खिले भी बनेंगे और हेल्दी भी। इससे आपको अतिरिक्त विटामिन सी मिलेगा।
दूसरा तरीका है, आपको चावल कोनारियल तेल में पकाना होगा। हालांकि यह तरीका लगभग वैसा ही है, बस आपको पानी उबालकर इसमें थोड़ा नारियल तेल डालना है और फिर इस पानी में चावल उबालने हैं।
अब चावलों को उबालने के बाद लगभग 10 घंटों के लिए फ्रिज में रख दें, फिर इनका सेवन करें। नारियल तेल में मौजूद हेल्दी वसा  चावल की कैलोरी को 10 से 50 प्रतिशत तक कम कर देगा।

Related Posts

Leave a Reply