October 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

इस नई तकनीक से नहीं बदलने पड़ेंगे साइकिल की टायर

[kodex_post_like_buttons]

न्यूज डेस्क

टायर के घिसने पर सड़क पर उसे नए टायर के साथ बदलना ही पड़ता है लेकिन अब इस झंझट से मुक्ति का नया उपाय निकल लिया गया है। यूरोप के नॉर्वे की स्टार्टअप कम्पनी री टायर (reTyre) ने ऐसी टायर स्किन बनाई है जो आपके साइकिल के पुराने टायर को नए जैसे टायर में बदल देगी। कम्पनी ने बताया है कि इसे खास तौर पर अलग-अलग सड़क व सर्दियों के मौसम में बिना टायर बदले उसकी ग्रिप को बरकरार रखने के लिए बनाया गया है। इसे बिना किसी टूल के कुछ सैकेंडों में ही साइकिल पर लगाया जा सकता है। चालक को बस टायर के रिम और सामने की ओर इस स्किन को लगा कर जिप लगानी होगी जिसके बाद टायर नए जैसा हो जाएगा।

टायर स्किन की निर्माता कम्पनी ने बताया है कि अब इस पर एलईडी लाइट्स लगाई जाएंगी, इसके अलावा चिप्स और इलैक्ट्रोनिक्स का भी उपयोग किया जाएगा जो चालक के स्मार्टफोन पर रफ्तार आदि की जानकारी देने में मदद करेंगी।

इसे स्पैशल मैटीरियल जैसे कोकोनट फाइबर्स से तैयार किया गया है और यह 100 प्रतिशत रीसाइकिलेबल रबर है। फिलहाल कम्पनी ने 700c/29-इंच रिम पर लगाने के लिए इस टायर स्किन को तैयार किया है वहीं इसके 26 इंच वर्जन को भी तैयार करने की जानकारी दी गई है। इसे सबसे पहले अलग-अलग डिजाइन ऑप्शन्स में अमरीका में उपलब्ध किया जाएगा।

Related Posts

Leave a Reply