September 28, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक धर्म व्यापार

सिर्फ एक बटन दबाते ही महिलाओं के लिए सुरक्षा कवच बन जाएगी यह स्मार्ट ज्वेलरी

[kodex_post_like_buttons]

न्यूज डेस्क

अब  मुसीबत के समय भारत के महिलाओं को आसानी से मदद मिल सकेगी। महिलाओं की सुरक्षा के लिए भारत में एक ऐसी स्मार्ट ज्वैलरी को बनाया गया है जो सिर्फ एक बटन दबाने से अलर्ट के साथ आपकी लाइव लोकेशन को आपके प्रियजनों तक पहुंचा देगी। इस सेफर प्रो नामक स्मार्ट ज्वैलरी को भारत की स्टार्टअप कम्पनी लीफ वेयरेबल  द्वारा बनाया गया है। वुमन सेफ्टी फाऊंडेशन XPRIZE ने भी इस डिवाइस को काफी बढ़ावा देते हुए महिलाओं के लिए काफी खास बताया है।

सेफर प्रो डिवाइस में छोटी हाईटैक चिप को लगाया गया है जो ब्लूटुथ के जरिए स्मार्टफोन के साथ पेयर होकर काम करती है। डिवाइस में एक एमरजैंसी अलर्ट बटन लगा है जिसे दो बार दबाने पर निर्धारित किए गए फोन नम्बरों पर नोटिफिकेशन जाती है जिसमें लाइव लोकेशन, नजदीकी अस्पताल व पुलिस स्टेशन की जानकारी भी मिलती है।

इस डिवाइस को एक बार फुल चार्ज कर 7 दिनों तक उपयोग में लाया जा सकता है। वहीं इसे Micro USB के जरिए आसानी से सिर्फ 15 मिनटों में चार्ज कर सकते हैं। इस डिवाइस के पहले प्रोडक्ट को वर्ष 2016 में लाया गया था, लेकिन तब यह काम करने में 90 सैकेंड का समय लेता था। सेफर प्रो नामक इस डिवाइस को 1,899 रुपए में उपलब्ध किया जाएगा, वहीं अमरीका में इसकी कीमत 28.50 डॉलर रखी गई है।

वुमेन सेफ्टी XPrize फाऊंडेशन की फाऊंडर अनु जैन ने कहा है कि अब हम इस बात को अस्वीकार नहीं कर सकते कि हमारे पास यौन उत्पीडन महामारी को रोकने में मदद करने वाला कोई समाधान नहीं है। हम इसकी निर्माता और उन सभी टीमों का शुक्रिया अदा करते हैं जिन्होंने मानवता को आगे बढ़ाने के लिए इस समाधान को खोजने में अपना योगदान दिया।

Related Posts

Leave a Reply