May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार स्वास्थ्य

17 घंटे फ्लाइट की सीट पर डटे रहकर इस यात्री ने वैज्ञानिकों को भी चौंकाया 

[kodex_post_like_buttons]
न्यूज डेस्क
लंदन से अास्ट्रेलिया के पर्थ तक 17 घंटे की लंबी फ्लाइट में एक यात्री ने पूरे सफर  दौरान अपनी सीट से न उठकर वैज्ञानिकों को भी चौंका दिया है। मार्च में लांच इस नॉनस्टॉप फ्लाइट में यात्रा यात्रियों के भी धैर्य की परीक्षा होती है क्योंकि उनके पास उठकर टहलने के लिए ज्यादा स्कोप नहीं होता है। कुछ यात्रियों को इसकी वजह से काफी परेशानी होती है। सिडनी विश्वविद्यालय के शोधकर्ता जब से लंबे समय की उड़ान देने वाली क्वांटस सेवा में सफर करने वाले स्वयंसेवकों के व्यवहार को देख रहे हैं। मगर, इस अज्ञात यात्री के व्यवहार के बारे में जानकर तो वे आश्चर्यचकित थे।

यूनिवर्सिटी की एक डिवीजन चार्ल्स पर्किन्स सेंटर के प्रोफैसर स्टीफन सिम्पसन ने कहा कि यह एक ऐसी चीज थी, जिस पर हम विश्वास नहीं कर सके। वह अपनी सीट से नहीं उठा। वह आदमी बिजनेस क्लास में था और कथित तौर पर कहा था कि वह फ्लैट बिस्तर में इतना आरामदायक महसूस कर रहा था कि उसे हिलने की भी जरूरत नहीं समझी। हां, यह संदिग्ध रूप से क्वांटस के मार्केटिंग विभाग की धोखाधड़ी की तरह लगता है, लेकिन हमें आश्वासन दिया गया है कि ऐसा नहीं है।  हेल्थलाइन के मुताबिक, मनुष्य दिन में चार से दस बार बाथरूम जाते हैं। 24 घंटों की अवधि में औसतन एक व्यक्ति छह से सात बार तो बाथरूम जाता ही है। फिर वह क्यों नहीं उठा।
एक उड़ान के दौरान लंबे समय तक एक ही अवस्था में बैठे रहने से डीप वेन थ्रोम्बिसिस (डीवीटी) होने का खतरा रहता है। यह तब होता है, जब रक्त निचले पैर की गहरी नसों के भीतर थक्का बना लेता है। जब ये खून के थक्के रक्त प्रवाह में मिल जाते हैं और फेफड़ों के माध्यम से होते हुए रक्त प्रवाह को अवरुद्ध करते हैं, तो अचानक मौत हो सकती है। ऐसा न्यूजीलैंड रग्बी खिलाड़ी जोना लोमू के मामले में होने का संदेह है। साल 2015 में यूके से ऑकलैंड तक लंबी दूरी की उड़ान भरने के बाद खून के थक्के की वजह से 40 वर्ष की उम्र में ही उनकी मौत हो गई थी।

Related Posts

Leave a Reply