July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

सावधान : इन बिमारियों का कारण भी हो सकता है नमक 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स 

भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए आप भले ही नमक का प्रयोग करते हों लेकिन इसका सेवन जरा सोच−समझकर करना चाहिए। आवश्यकता से अधिक नमक आपको बीमार भी बना सकता है। जी हां, अत्यधिक नमक का सेवन स्वास्थ्य के लिए उचित नहीं माना जाता। तो चलिए जानते हैं आवश्यकता से अधिक नमक का सेवन करने से होने वाले नुकसानों के बारे में−

हाइपरटेंशन : आपका आहार और ब्लड प्रेशर का आपस में सीधा संबंध होता है। दरअसल, जब आप अत्यधिक मात्रा में सोडियम का प्रयोग करते हैं तो आपका शरीर पानी का स्तर बनाए रखने के लिए इसे पतला करने की कोशिश करता है। जिसके कारण आपकी रक्त वाहिकाओं पर दबाव पड़ता है और आपको उच्च रक्तचाप की समस्या का सामना करना पड़ता है। ज्यादा सोडियम आपकी रक्त वाहिकाओं को कमजोर बनाता है, जिससे रक्त का फलो उसमें से होना काफी मुश्किल हो जाता है।

दिल की बीमारी : नमक आपके हद्य समस्याओं का भी कारण बनता है। दरअसल, जिन लोगों को हाइपरटेंशन की समस्या होती है, बाद में उन्हें हद्य की बीमारी होती है। इतना ही नहीं, इसके कारण कभी−कभी हार्ट फेलयर भी हो जाता है और आप काल के गाल में समा जाते हैं। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपको हद्य समस्याएं न हों तो आप नमक का सेवन जरा सोच−समझकर ही करें।

ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा: जब आप नमक का अत्यधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो यूरिन के जरिए आपके शरीर के कैल्शियम काफी हद तक निकल जाता है। जिसका सीधा असर आपकी हडि्डयों पर पड़ता है। जो लोग लंबे समय तक अत्यधिक मात्रा में नमक का सेवन करते हैं, समय के साथ उनकी हडि्डयां कमजोर हो जाती हैं, जिसके कारण ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है।

किडनी स्टोन : जब आपकी हडि्डयों से कैल्शियम रिलीज होती हैं तो आपकी किडनी में स्टोन बनने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है। दरअसल, यूरिन से होने वाला कैल्शियम का रिसाव आपकी किडनी में एक क्रिस्टल का रूप ले लेता है। बाद में यही क्रिस्टल किडनी स्टोन बन जाता है।

कैंसर!: आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन अत्यधिक नमक कैंसर का कारण भी बन सकता है। दरअसल, अत्यधिक नमक आपकी पेट की लाइनिंग को डैमेज करता है और बाद में यही घावों का कारण बनता है। समय से साथ यही घाव कैंसर बन जाते हैं। अत्यधिक नमक मुख्य रूप से नाक, गले व ब्रेस्ट के कैंसर के खतरे को बढ़ाता है

Related Posts

Leave a Reply