May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

इन तरीकों से बचेंगे बाल भी, खाल भी 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स 

बेचारे बाल की तो खाल ही निकल आई है। कोई कटवा रहा है, कोई छंटवा रहा है, कोई सीधे करवा रहा है, कोई जुल्फे लहरा रहा है तो कोई नए उगा रहा है? ऐसा लगता है जैसे खोपड़ी न हो, कोई गार्डन हो जिसे सजाने-संवारने का स्थाई काम हाथ लग गया हो! खोपड़ी को संवारने के नए-नए उपकरण बाजार में आ गए हैं, तो खाद-बीज की तरहा तेल-शेंपू छा गए हैं। लेकिन प्रकृति के दिए स्वस्थ बालों की जरूरत कभी कम नहीं होती? आइए, जाने कि क्या है बालों की हकीकत।

अच्छे, स्वस्थ बाल हमारी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं पर झड़ते-पकते बाल, रूसी, दो मुंहे, रूखे और बेजान बाल, इत्यादि कई समस्याएं बालों को स्वस्थ नहीं रहने देती। आजकल की जीवनशैली में हम इतने व्यस्त हैं कि अपने बालों पर पूरा ध्यान नहीं दे पाते और महंगे कॉस्मेटिक प्रोडेक्ट्स व ब्यूटी ट्रीटमेंट्स पर पैसा बहाते हैं, जबकि थोड़ी से केयर और स्पा ट्रीटमेंट से हम बालों को सुंदर और स्वस्थ रख सकते हैं।

सबसे पहले तो बाल क्यों रोगग्रस्त होते हैं इसका कारण जानना जरूरी है-

1. आनुवांशिक प्रभाव।

2. शरीर में आयरन व प्रोटीन की कमी।

3. खुशबूदार तेलों व रसायन युक्त शैंपुओं का बेतहाशा प्रयोग।

4. स्टारल बनने बनाए रखने के लिए तेल नहीं लगाना।

5. कैप- हैलमेट का नित्य प्रयोग।

6. सबसे प्रमुख कारण रक्त संचार का कमजोर पडऩा।

7. गर्म पानी से बाल धोना आदि!

क्या करें, क्या न करें?

पानी खूब पीएं। आंवला चूर्ण या मुरब्बा अपनी दिनचर्या में शामिल करें। हरी सब्जियां नित्य खूब खाएं।तेल की मालिश और स्टीम ताकि रक्त संचार बढ़े और सिर में खुश्की न रहे, जो रूसी का प्रमुख कारण है और बालों की जड़ें कमजोर करता है। तेल की मालिश हमेशा रात में करें। रात भर तेल बालों में लगा रहने दें। सुबह उठ कर कोई भी अच्छा शैम्पू (बालों की प्रकृति के अुनसार) करें तथा फिर बालों में तेलों की जगह सीरम का प्रयोग करें। तेल डस्ट को सक करता है, इसलिए दिन में तेल न लगाएं। कंडीशनर न करें और यदि करें तो बालों की जड़ों में ना लगाएं सिर्फ बालों के ऊपरी हिस्से में लगाएं। हैलमेट या कैप पहनते समय किसी पतले सूती कपड़े से बालों को कवर करें।

बाल हमेशा नॉर्मल पानी से धोएं। इन सभी उपायों को आजमाएं फिर देखिए आपके बाल कैसे सुंदर, स्वच्छ, चमकदार बने रहते हैं। इन सबमें जो सबसे महत्वपूर्ण उपाय है वह है मसाज (तेल मालिश) सिर की चम्पी के लिए आप कोई-सा भी अच्छा आयुर्वेदिक तेल, ऑलिव ऑयल, नारियल का तेल (ग्रीष्म ऋतु में) या आंवले का तेल और अगर उपलब्ध हो सके तो शुद्ध बादाम का तेल प्रयोग में ले सकते हैं।

इन उपायों को आजमाएं, महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट्स को अलविदा कहें तथा बालों के स्वास्थ्य की तरफ से निश्चिंत हो जाएं।

Related Posts

Leave a Reply