July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार स्वास्थ्य

चार बड़े कंपनियों की दवा निकली घटिया, कोई भी ना करे इस्तेमाल

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स 

दवा बनाने वाली चार बड़ी कंपनियां- सिप्ला, सन फार्मासूटिकल्स इंडस्ट्रीज, अरिस्तो फार्मासूटिकल्स औक एल्केम लैबोरेटरीज की दवाइयां मनाकों पर घटिया पाई गईं। जिसके बाद राजस्थान दवा नियंत्रक बोर्ड ने अपने ड्रग कंट्रोल अधिकारियों को इन कंपनियों की दवाइयों को तुरंत मार्केट से हटाने का निर्देश दिया है, और साथ ही ये सुनिश्चित करने को कहा है कि कोई इन दवाइयों का सेवन न करे। वहीं दूसरी तरफ दवाई कंपनियों का कहना है कि बोर्ड ने जिन सैंपल को जांचा वो नकली था।

2 अगस्त को दवा नियंत्रक बोर्ड ने इस सिलसिले में सभी अधिकारियों को भेजे गए बुलेटिन में कहा कि इन चार कंपनियों के 8 ब्रांड की क्वालिटी घटिया है। इसमें अन्य छोटी कंपनियों के 9 ब्रांड्स का भी जिक्र था।

दवा नियंत्रक बोर्ड ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि ड्रग्स एंड कॉस्मैटिक्स एक्ट, 1940 के तहत इन दवाइयों का सेवन न हो ये सुनिश्चित किया जाए और इसके स्टॉक को हटाकर मरीजों को दूसरी सही दवाइयां मुहैया कराई जाएं। दवा नियंत्रक बोर्ड ने पाया कि सन फार्मासूटिकल के पॉप्यूलर ब्रांड Pantocid DSR जिसका बैच नंबर EMS 20160 है, लो मानकों पर खरी नहीं उतरती और उसमें दवाई का मुख्य घटक Pantoprazole ही गायब है। Pantocid DSR को एसिडिटी के इलाज के लिए लिया जाता है।

Related Posts

Leave a Reply