July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

तन-मन दोनों को दमकदार बना सकता है तेल की खास इस्तेमाल

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स    
प्राचीन समय से ही तेल मालिश, एक तरह का उपचार रहा है, जिसमें रोगी को दर्द और जकड़न से राहत दिलाई जाती है। इसी क्रिया को आज एरोमाथेरेपी (Aromatherapy) के नाम से जाना जाता है। अलग-अलग तरह के खुशबूदार और गुणकारी तेलों से शरीर की मालिश, शारीरिक शक्ति के साथ-साथ मानसिक शांति देने का भी कार्य करती है। जानिए कुछ ऐसे ही उपयोगी तेलों के बारे में (Oils for Beautiful Skin), जिनका नियमित इस्तेमाल आपको आश्चर्यचकित परिणाम दे सकता है-

नारियल का तेल (Coconut Oil)
नारियल का तेल सूरज की किरणों से स्किन को प्रोटेक्ट करता है। रोजाना सुबह- शाम लगाने से आप निखरी, बेदाग़ त्वचा पा सकती हैं।

अखरोट का तेल : अखरोट के स्वास्थ्य लाभ तो सब जानते ही हैं लेकिन अखरोट के तेल को स्किन पर लगाने से होने वाले फायदों से शायद ही आप परिचित होंगें। इस तेल में तंतु, ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन और जरुरी विटामिन होते हैं जिसे स्किन पर लगाने से स्किन की चमक देखने लायक होती है।

सूरजमुखी का तेल : सनफ्लावर ऑयल आसानी से त्वचा में समा जाता है। सनस्क्रीन की जगह इस ऑयल को लगाएं, यह सूरज की हानिकारक किरणों से स्किन की रक्षा करेगा, यदि ज्यादा चिपचिपा महसूस हो तो ऊपर से थोड़ा-सा टेलकम पाउडर लगा सकते हैं।

बादाम का तेल : सर्वगुण संपन्न की कैटेगरी में बादाम का तेल सबसे ऊपर है। इसमें विटामिन ए, बी और ई होता है, जो रंग निखारने, स्किन को मुलायम और कोमल बनाने, मुंहासों के दाग मिटाने और स्किन को बूढ़ा होने से बचाता है। नियमित रूप से यदि इसका इस्तेमाल किया जाए तो यह त्वचा के रंग को साफकर उसे निखरी और चमकदार बनाता है।

सरसों का तेल : सरसों के तेल में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड, विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं। यह हेल्थ के लिए तो अच्छा है ही साथ ही स्किन की टैनिंग और काले धब्बों को दूर कर उसे नेचुरल ग्लो प्रदान करता है। चिकित्सकीय गुण होने के कारण आयुर्वेद में इसका काफी इस्तेमाल किया जाता है।

तिल का तेल : तिल के तेल में प्राकृतिक रूप से सन प्रोटैक्शन फैक्टर मौजूद होता है, ज्यादा महंगा न होने के कारण यह आसानी से बाजार में उपलब्ध है। धूप में निकलने से पहले लगाएं, इससे टैनिंग नहीं होगी।

जैतून का तेल : ड्राई और डेड स्किन के लिए ऑलिव ऑयल यानि जैतून का तेल किसी वरदान से कम नहीं। नहाने के बाद शरीर पर ऑलिव ऑयल से मसाज करें, पूरा दिन आपकी स्किन में नमी बनी रहेगी। इससे शरीर के दाग-धब्बे समाप्त होंगे और स्किन की डार्कनेस भी दूर होगी।

Related Posts

Leave a Reply