May 19, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म व्यापार

नहीं है दोनों हाथ, फिरभी इसके बाल काटने के कायल हैं लोग

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स  

कहते हैं इस्वर अगर हमे कोई शारीरिक कमी देता है तो उसके बदले कुछ खास हुनर भी दे देता है। और फिर जिंदगी का दूसरा नाम संघर्ष भी तो है। और इसी संघर्ष में लड़कर जीत का मुकुट हासिल करनेवाला एक नाम है अर्जेंटीना के 20 वर्षीय गेब्रियल हेरेडिया की। गेब्रियल के जन्म से ही हाथ नहीं थे। मगर, उन्होंने अपने जीवन की इस बाधा को दरकिनार करते हुए सिर्फ 14 साल की उम्र में ही एक हेयरड्रैसर बनने की पहल की।

गेब्रियल ने अपनी गंभीर विकलांगता के साथ बढ़ने के बारे में कहा कि मैंने अपने आप से एक गिलास पानी की सेवा करना सीखा है, मैंने अध्ययन किया है, मैंने एक बाइक, एक मोटरसाइकिल और यहां तक ​​कि एक कार चलाने के लिए भी सवारी करना सीखा है। आपको बता दें कि उनका इतनी छोटी उम्र में हेयरड्रैसर बनने की प्रेरणा उनकी मां बनी। जो खुद एक हेयरड्रैसर हैं।
गेब्रियल ने हेयर कटिंग की शुरूआत शौकिया तौर पर की थी। लेकिन धीरे-धीरे दाढ़ी, बाल काटने, ट्रिमिंग करने की सभी तकनीकों को सीखने पर इस काम को ही अपना पेशा बनाने का फैसला किया। कुछ समय के बाद ही परिवार की मदद से गेब्रियल अपना पहला हेयर कटिंग सैलून खोलने में कामयाब हो गए। अपने सैलून मे काम करने के अलावा गेब्रियल अब अर्जेंटीना कोर्टा के एक संगठन के साथ जुड़कर हेयरड्रेसिंग में रुचि रखने वालों को हेयरड्रेसिंग सिखाते हैं।

Related Posts

Leave a Reply