July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

चीन नहीं दे पाएगा अमरीका को टक्कर, मलेशिया ने किया 22 अरब डॉलर की परियोजनाएं रद्द

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स

मलेशिया की वजह से चीन को जबरदस्त झटका लगा है। अमरीका को टक्कर देने के लिए चीन  चीन जो इस मंशा बना रहा था उसे मलेशिया ने जबरदस्त झटका दिया है। चीन वन बेल्ट वन रोड के जरिए मलेशिया में अपने उत्पादों के लिए बाजार बनाना चाहता है। लेकिन मलेशिया ने इस प्रोजेक्ट को उनके लिए फायदेमंद नहीं बताकर ख़ारिज कर दिया है।

मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने चीन यात्रा के दौरान वहां के अधिकारियों को स्पष्ट किया यह प्रोजेक्ट उनके देश के लिए सही नहीं है और उनकी सरकार अपने यहां चीन की मदद से प्रस्तावित कुल 22 अरब डॉलर की तीन परियोजनाएं रद्द करेगी क्योंकि उनके कर्ज के उतारने का को रास्ता अभी नहीं दिखता। इन परियोजनाओं में मलेशिया के पूर्वी तट को दक्षिणी थाईलैंड और कुआलालंपुर से जोडऩे वाली रेल परियोजना तथा दो गैस पाइपलाइन परियोजनाएं शामिल हैं। चीन की पांच दिवसीय यात्रा के अंत में मताहिर ने कहा, कि मैंने चीनी नेताओं से स्पष्ट किया है क्योंकि हमें ईसीआरपीएल (पूर्वी तट रेल लिंक) नहीं चाहिए।

उन्होंने कहा कि इसके लिए बहुत ज्यादा धन उधार लेने की जरूरत होगी, उसका बोझ हम नहीं उठा सकते, भुगतान नहीं कर सकते हैं और मलेशिया को इस समय इन परियोजनाओं की जरूरत नहीं है, फिलहाल हमारी समस्या है कैसे वित्तीय घाटे को कम किया जाए।

Related Posts

Leave a Reply