July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक स्वास्थ्य

कुत्ता ही लोगों को बचाएगा कुत्तों से

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स 

अब कुत्तों के काटने से कुत्ता ही बचाएगा। शोधकर्ताओं ने एक ऐसा आभासी कुत्ता विकसित किया है जिसे कुत्ते द्वारा काटने से रोकने में मदद करने के लिए शीघ्र ही एक शैक्षिक उपकरण के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। इस आभासी वास्तविकता (वीआर) अनुभव का प्रयोग कर वयस्क और बच्चे कुत्तों द्वारा दिखाए गए विशिष्ट बर्ताव को पहचान सकेंगे।

यह अनुभव उन्हें कुत्तों द्वारा दिखाए गए गुस्सैल सकेंतों के साथ सुरक्षित और नियंत्रित तरीके से बातचीत और उसे जानने में मदद करेगा। ब्रिटेन स्थित लिवरपूल विश्वविद्यालय के पशु व्यवहार शोधकर्ताओं ने कहा, ‘आभासी माहौल में दिखाए गए शारीरिक हावभाव और विवरण वास्तविक दुनिया के कुत्ते के व्यवहार का एक सच्चा प्रतिबिंब होंगे’।

जब उपयोगकर्ता वीआर कुत्ते से संपर्क करते हैं तो इसका व्यवहार और शारीरिक हावभाव धीरे-धीरे बदलता है। इसके बाद यह आक्रामकता के संकेत देना शुरू कर देता है, जिसमें होंठ चाटना, सिर और शरीर को नीचे करने की प्रक्रिया, सामने के पैर उठाना, गुर्राना और दांत दिखाना शामिल है।

यह बर्ताव दिखाता है कि जब कुत्ता आपसे बात नहीं करना चाहता तो वह कैसा बर्ताव कर सकता है।  वर्चुअल इंजीनियरिंग सेंटर (वीईसी) विस्वविद्यालय के एक नवाचार परियोजना के मानसिक चित्रण टीम लीडर इयान कैंट ने कहा, ‘भविष्य के शोधों में कुत्ते के व्यवहार की व्यापक श्रृंखला और उपयोगकर्ता बर्ताव पर कुत्ते की प्रतिक्रिया को भी दिखाया जाएगा’।

Related Posts

Leave a Reply