May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular व्यापार

इन एयरपोर्टस में सबकुछ के वाबजूद है मौत का सन्नाटा

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स 

वैसे तो एयरपोर्ट हमेशा चहल-पहल वाला स्थान होता है। यहां ज़िन्दगी रूकती ही नहीं। लेकिन कुछ ऐसे एयरपोर्ट भी है जहाँ नोट सा सन्नटा फैला रहता है। प्लेन, रनवे, कुर्सी सब है पर यात्री नहीं। जानना चाहेंगे ऐसे एयरपोर्ट्स के बारे में –

निकोशिया इंटरनेशनल एयरपोर्ट: साइप्रस में बना निकोशिया इंटरनेशनल एयरपोर्ट कभी यहां का सबसे अच्‍छा एयरपोर्ट हुआ करता था। यहां हर साला हजारों सैलानी आते थे पर 1970 में कुछ ऐसा हुआ जिसके बाद ये एयरपोर्ट सूनसान हो गया। तुर्किश और साइप्रियोट फोर्स के बीच हुई भारी बमबारी में ये एयरपोर्ट तबाह हो गया। इस एयरपोर्ट को यूएन ने प्रोटेक्‍टेड एरिया के रूप में चिह्नित किया। ये एयरपोर्ट नो मैन्‍स लैंड के बीच में बना हुआ है। रिपब्लिक ऑफ साइप्रस और नार्दर्न साइप्रस के बीच इस जगह को लेकर काफी विवाद हैं। निकोसाई एयरपोर्ट पर फर्नीचर रखा है पर ये जगह बिलकुल वीरान हो गई है। यूएन इस जगह को स्‍पेशल टैक्‍स फ्री इंडस्ट्रियल जोन में बदलना चाहता है।

डब्ल्यू.एच.ब्राम्बल एयरपोर्ट : ब्राम्‍बल एयरपोर्ट कैरेबियन आइसलैंड पर स्थित है। ये एयरपोर्ट बारेन वॉलकेनो वेस्‍टलैंड के मुहाने पर स्थित है। इस एयरपोर्ट पर कुछ इंटरनेशनल फ्लाइट भी उतरती थीं। 25 जून 1997 को सॉफ्रेयर हिल्स ज्वालामुखी फटा और पूरा एयरपोर्ट हजारो टन गर्म लावे में धंस गया। इस एयरपोर्ट पर सिर्फ ट्रेफिक कंट्रोल टॉवर ही सुरक्षित बचा है। एयरपोर्ट पर धातु से बनी चीजें और कुछ मजबूत ढांचे अभी खड़े हुए हैं। यह एयरपोर्ट ऐसी जगह पर स्थित है जहां आम लोगों के जाने की मनाही है। इस एयरपोर्ट के तबाह होने के बाद आइसलैंड के नॉर्थ में एक नया एयरपोर्ट बनाया गया। जिसका काम 2005 में पूरा हुआ है।

सियूडेड रियल सेंट्रल एयरपोर्ट : सियूडेड रियल सेंट्रल एयरपोर्ट को 2008 में स्‍पेन में लोगों के लिए खोला गया था। इसे बनाने में करीब 1 बिलियन यूरो का खर्च आया था। 2008 में ग्‍लोबल फाइनेंसियल क्राइसेस की वजह से इस एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया। कभी गुलजार रहने वाला यह एयरपोर्ट अब हर जगह वीरान नजर आता है। ये एयरपोर्ट बहुत सी एयरलाइन कंपनियों को आकर्षित करने में नाकाम साबित हुआ है। जिससे यहां फायदे की जगह नुकसान होने लगा और फिर सरकार ने इसे बंद करना ही ठीक समझा। इस एयरपोर्ट से 2011 में आखिरी उड़ान भरी गई थी। इसके बाद इसे रिकवरशिप पर भेज दिया गया। इस एयरपोर्ट पर हर साल दस मिलियन लोग आते थे। 2012 में इसे पूरी तरह से बंद कर दिया गया।
यासेर अराफात इंटरनेशनल एयरपोर्ट : गाजा पट्टी के पास रफाह शहर में यह एयरपोर्ट बना हुआ है। इस प्रोजेक्‍ट को पूरा करने के लिए कई इंटरनेशनल कम्‍यूनिटियों ने पैसा एकत्रकर इसका काम पूरा कराया। इस एयरपोर्ट को 1998 में अमेरिकी राष्‍ट्रपति बिल क्लिंटन ने खोला था। इस एयरपोर्ट को बनाने में 86 मिलियन डॉलर का खर्च आया। यहां फिलिस्‍तीनी नेता यासेर अरफात के नाम पर ही इस एयरपोर्ट का नाम रखा गया था। यहां हर साल लाखों की संख्‍या में सैलानी आते थे। 8 अक्‍टूबर 2000 में इस एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया। 2001 में इजराइल के एक बम वर्षक विमान ने इसके कंट्रोल टॉवार को ध्‍वस्‍त कर दिया। इस एयरपोर्ट को तबाह किया जा चुका है।

एलीनिकोन इंटरनेशनल एयरपोर्ट : ग्रीक की राजधानी एथेंस में बना एलीनिकोन इंटरनेशनल एयरपोर्ट 2001 में हमेशा के लिए बंद कर दिया गया था। इसके बाद न्‍यू एथेंस इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण कार्य शुरू किया। इस एयरपोर्ट को 2004 में एथेंस में हुए ओलंपिक के लिए तैयार किया गया था। एयरपोर्ट के नॉर्थवेर्स्‍टन सेक्‍शन को हॉकी फील्‍ड, बेसबॉल और अन्‍य कई स्‍पोर्टस के लिए छोड़ दिया गया। एयरपोर्ट बंद होने के बाद ये जगह एकदम वीरान हो गई थी। ओलं‍पिक ने इस जगह को और भी अच्‍छा और जानदार बना दिया। यहां बॉस्‍केट बॉल सहित कई गेम खेले जाते थे।

Related Posts

Leave a Reply