July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

चावल के पानी के आगे फ़ैल है हर कीमती प्रोडक्ट 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स 

बेकार समझकर फेंक दिया जाने वाला चावल का पानी असल में बड़े काम का होता है। ‘माड़’ के नाम से जाना जाने वाला चावल का बचा हुआ पानी स्किन और हेयर के लिए रामबाण की तरह काम करता है। जी हां। हम बिल्कुल सच कह रहे हैं। आपको यकीन नहीं होता तो इस स्टोरी को पढ़ लीजिए।

चेहरा करे साफ: चावल का पानी विटामिन बी से भरपूर होता है। इसमें इनोसिटोल नामक एक तत्व मौजूद होता है, जो सेल्स की ग्रेथ के लिए मददगार होता है। साथ ही इससे रक्त प्रवाह बेहतर होता है, जिसके चलते चेहरे की त्वचा साफ होती है।त्वचा को पहुंचाए नमी: चावल का पानी स्किन में मौजूद डेड सेल्स को हटाता है और त्वचा को मुलायम बनाने का काम करता है। इसके लिए हर रोज चावल का पानी रूई की मदद से चेहरे पर लगाना चाहिए।

बेहतरीन स्किन टोनर : अगर आप स्किन को टोन करने के लिए केमिकल से भरे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो रुक जाइए। क्योंकि ऐसा करके आप अपनी स्किन को हमेशा के लिए नुकसान पहुंचा रहे हैं। इनकी जगह चावल के पानी को टोनर के रूप में उपयोग करना चाहिए। इसमें टोनर के नेचुरल गुण मौजूद होते हैं।

मुंहासों से छुटकारा : अगर आप मुंहासों से परेशान रहते हैं तो चावल का पानी आपके लिए रामबाण की तरह काम कर सकता है। मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए रूई का उपयोग करते हुए चावल के पानी को स्किन पर लगाएं। इसका नियमित उपयोग स्किन की रेडनेस और दाग-धब्बों को कम करता है।

खुजली में दे राहत: त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार, चावल के पानी में मौजूद स्टार्च मृत कोशिकाओं को ठीक करने में मदद करता है जो कि खुलजी का कारण बनती है। बेहतर परिणाम के लिए प्रभावित क्षेत्रों पर 15 से 20 दिनों तक ताजा चावल का पानी लगाने की सलाह दी जाती है।

त्वचा को बनाए गोरा: गोरी त्वचा पाने के लिए महंगे-महंगे प्रोडक्ट इस्तेमाल करने की जगह चावल के पानी का उपयोग करना चाहिए। रोज रात सोने से 15 मिनट पहले चेहरे पर चावल का पानी लगाना चाहिए। इसके अलावा इसे फेस वॉश के तौर पर भी इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। साफ और गोरी त्वचा पाने के लिए कम से कम 1 महीने तक ऐसा करना चाहिए।

त्वचा की जलन और सूजन से बचाव: डॉक्टरों के अनुसार, चावल का पानी जली हुई त्वचा और सूजन आदि जैसी परेशानियों के लिए एक प्रभावी घरेलू उपाय है। जलन, सूजन की परेशानी खत्म करने के लिए दिन में दो बार इसके इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

डेड स्किन से छुटकारा : रैशेज और डेड स्किन की परेशानी को मेडिकल की भाषा में एटोपिक डर्माटाइटिस कहते हैं। Brussels University के अनुसार, एटोपिक डर्माटाइटिस से पीड़ित मरीजों को चावल के पानी से दिन में दो बार नहाना चाहिए। ऐसा करने पर उनकी परेशानी 20% तक कम हो सकती है।

रूखे बालों को बनाए हेल्दी : चावल के पानी में इनोसिटोल होता है। ये एक तरह का कार्बोहाइड्रेट होता है, जो डेड सेल्स को बाहर करके बेजान बालों को रिपेयर करता है।

Related Posts

Leave a Reply