June 30, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

आज से रेलवे की यह फ्री सुविधा हुई ख़त्म, यह 5 बदलाव का असर जनता के जेब पर     

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स

आज यानी 1 सितंबर, शनिवार से देशभर में ऐसी 5 बड़े परिवर्तन हो रहे हैं जिसका सीधा असर  पर पड़ेगा. इनमें से कुछ बदलाव आपके जेब पर असर डालेंगे तो कुछ आपको फायदा भी पहुचाएंगे।  सबसे बड़ा असर रेलवे में मिलने वाली फ्री सुविधा पर पड़ रहा है। आज रेलवे की फ्री सुविधा को खत्म कर रहा है। साथ ही कई और क्षेत्रों में परिवर्तन आ रहा है। आइए जानते हैं ऐसे ही पांच बदलाव जो आपकी जिंगदी पर किसी ना किसी रूप में प्रभाव डालने वाला है।  

आईआरसीटीसी की तरफ से रेल यात्रा के दौरान फ्री में उपलब्ध कराया जाने वाला इंश्योरेंस 1 सितंबर से नहीं मिलेगा। अब इसके लिए आईआरसीटीसी एक निश्चित राशि लेगा. ऐसे में टिकट बुकिंग के लिए आपको पहले के मुकाबले थोड़ा ज्यादा पैसा खर्च करना होगा।

1 सितंबर या इसके बाद ख़रीदे गए नई कार या दुपहिया वाहन पर थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस के नए नियम लागू होंगे। नए नियमों के मुताबिक अब नई कार के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस तीन साल के लिए होगा और नई मोटरसाइकिल या स्कूटर पर पांच साल के लिए होगा। इस बदलाव के बाद लॉन्ग टर्म के लिए प्रीमियम पेमेंट करने पर नई गाड़ी की शुरुआती कीमत बढ़ जाएगी।

पीएम मोदी शनिवार को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) की शुरुआत करेंगे।  देश के हर जिले में इस बैंक की शाखा होगी।  बैंक का मकसद ग्रामीण क्षेत्रों में फाइनेंशियल सर्विसेज को बढ़ाना है। सरकार की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ शनिवार से आईआईपीबी की 650 शाखाएं और 3,250 सुविधा केंद्र काम करना शुरू कर देंगे।

यदि आप 1 सितंबर को आईटीआर फाइल करते हैं तो इसके लिए आपको पेनल्टी देनी होगी। यह पेनाल्टी अलग-अलग है. 5 लाख से कम सालाना आय वालों के लिए पेनाल्टी की राशि 1 हजार रुपये है। 5 लाख से ज्यादा की आय वाले यदि 31 दिसंबर तक रिटर्न फाइल करते हैं तो उन्हें 5 हजार की पेनल्टी देनी होगी।

सभी तंबाकू उत्पादों और सिगरेट के पैकेट पर 1 सितंबर से नेशनल टोल फ्री नंबर अंकित होगा।  तंबाकू उत्पादों और सिगरेट के पैकेट पर 85 प्रतिशत हिस्से में चित्रात्मक तस्वीरों के साथ ही चेतावनी और टेक्स्ट मैसेज भी होगा।

Related Posts

Leave a Reply