June 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

सनस्क्रीन लगाने से पहले इसे जरूर पढ़ें… वरना पछतायेंगे

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स 

क्‍या आप जानती हैं कि धूप में निकलने से पहले हमें सनस्‍क्रीन जरुर लगानी चाहिये? सनस्‍क्रीन हमें यूवी किरणों से बचाती है लेकिन इस सनस्‍क्रीन में PABA नामक कैमिकल भी होता है जो हमारी स्‍किन मे एलर्जी भर सकता है। इससे स्‍किन पर लाल रंग के चकत्‍ते, सूजन और खुजलाहट पैदा हो सकती है। चाहे आपकी स्‍किन ऑइली, नॉर्मल या रूखी हो, PABA जरुर रिएक्‍ट करेगा।

यदि आप को सनस्‍क्रीन लगाते ही एलर्जी हो जाती है तो, अपनी क्रीम या लोशन में PABA की मात्रा जरुर चेक करें।  सनस्‍क्रीन मुंहासों पर रिएक्‍ट करती है यह स्‍किन की irritation, रेडनेस बढा सकती है। इसके लिये आपको नॉन ऑइली सनस्‍क्रीन का ही प्रयोग करना चाहये। साथ ही अपनी ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट से एक बार सलाह जरुर ले लें। फेस और बॉडी के लिये अलग होती है सनस्‍क्रीन चेहरे पर लगाई जाने वाली सनस्‍क्रीन कभी बॉडी पर नहीं लगाते।

आंखों के लिये खतरनाक है सनस्‍क्रीन : आपकी सनस्‍क्रीन भले ही कैसी ही हो, उसे अपनी आंखों से दूर रखें। इसे धीरे धीरे चेहरे पर लगाए। यदि यह आंखों में चली गई तो तुरंत ही डॉक्‍टर को दिखाएं।
आम सनस्‍क्रीन में avobenzone, oxybenzone, dioxybenzone और octocrylene पाया जाता है जो कि यूवीबी किरणों से बचाते हैं। वहीं यह यूवीए किरणों पर बेअसर होते हैं। अगर तुलना करे तो यूवीए किरणें स्‍किन के लिये काफी घातक होती हैं। इसलिये सनस्‍क्रीन लोशन लगाने से कोई फरक नहीं पड़ता है।

Related Posts

Leave a Reply