July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

मामूली सा तौलिए भी डाल सकता है आपको खतरे में 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स

रोजमर्गा के लाइफस्टाइल में तौलिया अहम् स्थान रखना है, जो रोजाना इस्तेमाल में आता है। ऐसे में हम तौलिया का इस्तेमाल अपने मन चाहे तरीके के करते है. जैसे मर्जी तौलिया का इस्तेमाल हमारे लिए नुकसानदायक शाबित हो सकता है।  अगर बेढंग से इसका इस्तेमाल करते है तो शरीर में कई बीमारियों को नेवता देती है।

तौलिया को कैसे इस्तेमाल करना है, ये बात बहुत कम लोगों को पता होता है। तो आइए जानते है कि तौलिया को किन-किन तरीकों से इस्तेमाल करना सही होता है:

-तौलिया को कुछ लोग इस्तेमाल करके कही भी फेक या टांग देते हैं, जो कि आपकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक है। दरअसल ऐसा करने से बैक्टीरिया को जन्म देते हैं।

और पढ़ें : तुरंत बंद कीजिये रात में देर से खाना, मस्तिष्क को करता है घायल

-अधिकतर लोग कई दिनों तक अपना तौलिया नहीं धोते हैं और हर रोज उसी का इस्तेमाल करते रहते हैं। लेकिन आपको हर एक- दो दिन में अपना तौलिया साफ करना चाहिए।

-अगर आप कई दिनों से एक ही तौलिया इस्तेमाल कर रहे हैं तो अब उसे बदल दीजिए। ज्यादा दिनों तक एक ही तौलिया इस्तेमाल करने से आपकी स्किन पर कुछ दिक्कतें हो सकती है और वो अच्छे से स्किन ड्राई भी नहीं कर पाता है।

-जब भी तौलिया साफ करें तो इसके लिए ज्यादा डिटर्जेंट का इस्तेमाल ना करें, ऐसा करने से तौलिया तो खराब होता ही है और तौलिए थोड़ा कड़क होना शुरू हो जाता है। इसलिए तौलिए को अच्छे से धोने की कोशिश करें

-जब आप थोड़े दिन बाद तौलिया धोते हैं तो आपको तौलिए को गर्म पानी से धोनी चाहिए. इससे तौलिया अच्छे से तो साफ होता ही है और इस सोफ्टनेस बरकरार रहती है और सभी कीटाणु भी मर जाते हैं।

-जब आप तौलिए से अपनी बॉडी साफ करते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि इससे जोर-जोर से रगड़े नहीं। साथ ही धीरे-धीरे स्किन साफ करें और सिर पर इसका ज्यादा ध्यान रखें।

Related Posts

Leave a Reply