July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक धर्म

हमारी बुनियाद को हिलाकर रख दिया इंसानों की 7 लाख वर्ष पुराना इतिहास 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स 

ताजा रिसर्च पुरातत्व को लेकर हमारी बुनियाद को हिलाने की ताकत रखती है। आज पहले हम मानते थे इंसान और जानवरों के रहन-सहन में विशेष अंतर नहीं रहा होगा। किन पुरातत्वविदों की ताजा खोज इस सोच को खारिज करती है। नए अध्ययनों के मुताबिक आज से सात लाख साल पहले इंसानों के पूर्वज पत्थरों के औजार बनाना, समु्द्री जहाज बनाना और हजारों किलोमीटर की समु्द्री यात्रा करना सीख चुके थे।

आर्कियोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ऑफ अमेरिका ने अपनी पत्रिका आर्कियोलॉजी के सितंबर-अक्टूबर के अंक में एक रिपोर्ट के मुताबिक फिलीपींस के लुजोन द्वीप में हुई नई खोज के मुताबिक फिलिपींस में सात लाख साल पहले इंसान पहुंच चुके थे।

एक अंतरराष्ट्रीय जांच दल को वहां 57 पत्थर के हथियार मिले हैं। इसके साथ ही गैंडे की हड्डियां मिली हैं, जिन पर पत्थर के हथियारों से काटे जाने के निशान हैं। कुछ हड्डियां चूर-चूर हैं, जैसे उनके अंदर की मज्जा निकाल कर खाई गई हो। इससे पता चलता है कि साल लाख साल पहले के इंसान अपनी सेहत को लेकर कितने फिक्रमंद थे।

तक ये माना जाता था कि फिलीपींस में इंसान 67,000 साल पहले पहुंचे थे. ऐसे में ये ताजा रिसर्च पुरातत्व को लेकर हमारी बुनियाद को हिलाने की ताकत रखती है. निश्चित रूप से ये लोग एशिया से दक्षिण चीन सागर के रास्ते यहां तक पहुंचे होंगे. इसके लिए उन्हें करीब 1000 किलोमीटर की यात्रा तय करनी पड़ी होगी, जो बिना अच्छी नाव तथा नौका संचालन के अच्छे ज्ञान के बिना संभव नहीं है. वर्तमान मानव जाति होमो सेपियन्स है, जिसमें सोचने और विचार करने की क्षमता है. लेकिन यदि सात लाख साल पहले मानव जाति समुद्री जहाज बना रही थी, इसका अर्थ है कि होमो सेपियन्स के पूर्ववर्ती होमिनिन्स में भी सोचने और विचार करने की क्षमता थी. सात लाख से सवा लाख साल पहले मिडिल प्लाइस्टसीन युग में होमिनिन्स पानी के जहाज बना रहे थे, उनमें समुद्र पार करने की क्षमता थी और वो दक्षिण चीन सागर को पार करके मेनलैंड चीन से फिलीपींस के लुजोन द्वीप तक पहुंच सकते थे।

हालांकि शोधकर्ताओं का कहना है कि मनुष्य के पूर्वजों ने 32 लाख साल पहले पत्थरों के हथियारों को बनाना और उससे जानवरों का शिकार करना शुरू कर दिया था। लेकिन ये पहली बार है कि इस बात के सबूत मिले हैं कि लाखों साल पहले हजारों किलोमीटर की समुद्री यात्रा भी की जा रही थी।

Related Posts

Leave a Reply