June 30, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

सपने में मकड़ी दिखे तो समझें यह है खास !

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स

मकड़ियों का डर एक सामान्य डर है जो बहुत से लोगों को होता है। ये खौफनाक होती हैं और यदि सपने में एक बार दिख जाएँ तो फिर दुबारा नींद आना मुश्किल हो जाता है। डर के अलावा भी मकड़ियों के दिखने का और भी मतलब होता है|

और पढ़ें : जन्मदिन में ही मर चुके हैं 153 हज़ार, हैरान कर देगा जीवन और मृत्‍यु से जुड़े ऐसे कई रहस्‍य

हम यह पसंद नहीं करते कि कोई चीज हमारे अवचेतन (जागरूक अवस्था में) में पूरी तरह बस जाए और डर पैदा करे। दिखने में डरावनी और अपनी हिंसक आदतों के कारण इन्हें कोई भी पसंद नहीं करता है|

मकड़ियों के बारे में धारणा के साथ ही आपके लिए यह जानना भी अच्छा होगा कि हमें मकड़ियों के सपने क्यों आते हैं? और मकड़ियों के सपने में आने का क्या मतलब है? कुछ लोगों को इस बात की कोई परवाह नहीं होती है लेकिन कुछ लोगों की इस बारे में जानने की रूचि होती है कि मैंने जो सपने में देखा है उसका क्या मतलब है।ऐसा हरगिज नहीं है कि सपने में बुरी चीज देखने का मतलब कोई बुरा शगुन या बुरा संकेत हैं। हमने गणित में भी पढ़ा है कि नेगेटिव और नेगेटिव मिलकर पॉजिटिव बनते हैं। READ: नींद और सपनों के बारे में चौकाने वाले तथ्य यदि किसी की संस्कृति में मकड़ियों से सम्बंधित कोई धार्मिक या सांस्कृतिक मान्यता जुडी होती है तो वे सपने में मकड़ी के दिखने को शुभ मानते हैं। इसके अलावा यदि जीवन में,रिश्ते में और ऑफिस में आपके साथ कुछ बुरा होता है तो आप इस तरह के सपनों को बुरा शगुन मानते हैं।

यह भी बात है कि जो लोग इन बातों में विश्वास नहीं करते हैं उनके लिए तो ये एक काल्पनिक और सिर्फ एक सोच जैसी है। क्या वाकई में ऐसा है या ये सपने भविष्य की घटनाओं का संकेत हैं ताकि इन्हें जानकार इन्हें रोक जा सके। हम आपको बताते हैं कि वास्तव में सपने में मकड़ी के दिखने का क्या मतलब है। 

छल या किसी की बातों में फसना जैसा कि हम जानते हैं कि मकड़ियां अपने शिकार को फ़साने के लिए सुन्दर जाल बुनती हैं। सपने में मकड़ी का मतलब हो सकता है कोई आपके लिए जाल बुन रहा है।या तो आप जाल में फसेंगे या दूसरे को फसा लेंगे और उन्हें अपनी बातों से अपने पक्ष में कर लेंगे।इस तरह के सपने का यह मतलब हो सकता है। 

सामान्य तौर पर मकड़ी का सपने में दिखने का मतलब है पैसे की प्राप्ति और अच्छा भाग्य।मकड़ियां भाग्यशाली होती हैं।लेकिन कई बार इनका यह मतलब भी होता है कि सपना देखने वाला व्यक्ति अपने आपको औरों से अलग-थलग सा महसूस करता है।
जाल बुनने का मतलब जब आप सपने में मकड़ी को जाल बुनते देखते हैं तो इसका मतलब है कि व्यक्ति को जल्दी ही उसके कार्य की प्रशंसा या इनाम मिलने वाला है।
कई बार मकड़ी देखने का मतलब यह भी होता है कि आपके जीवन में कोई है जो आपकी ऊर्जा को पी रहा है, उसे ख़त्म कर रहा है जिससे आपका जीवन नीरस हो रहा है। कोई है जो आपको नियंत्रित कर रहा है और आपके जीवन को ख़राब कर रहा है। 
जब आप मकड़ी को सपने में दीवार पर चढ़ता देखते हैं तो इसका मतलब है कि आपकी कोई इच्छा पूरी होने वाली है। लेकिन यदि मकड़ी को ऊपर से अपनी ओर आती हुई देखते हैं तो इसका मतलब है कि कोई ऐसा रिश्ता जिसे आप बरकरार रखना चाहते हैं वह बरकरार नहीं रहेगा और टूट जाएगा।
मकड़ी का काटना मकड़ी के काटने का मतलब है कि आपका अपनी माता, सास या अन्य आपके जीवन में महत्व वाली किसी महिला से झगड़ा होगा। 
जहरीली मकड़ी का दिखना सपने में जहरीली मकड़ी का दिखना बुरा संकेत है।सपनों में जहर या विष देखने का मतलब है कि कोई आपके जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहा है।
प्राकृतिक स्वाभाव कई बार सपने में मकड़ी का देखना कुछ नहीं होता बल्कि आपका मकड़ियों के प्रति डर है जो कि आप सपने में देखते हैं।यह सिर्फ आपका डर है जिसने सपने का रूप ले लिया।

Related Posts

Leave a Reply