June 26, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म स्वास्थ्य

मुर्दो ने चैन छीना जिन्दों का 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स 

ड्रग्स और मर्डर के कारण दुनिया भर में बदनाम मेक्सिको के एक शहर में लाशों को रखने के लिए मुर्दाघरों में जगह न होने कारण  ट्रकों को इसके लिए प्रयोग किया जा रहा है। शहर किनारे ऐसे कई ट्रक मिल जाएंगे जिन्हें बड़े रेफ्रिजरेटर का रूप देकर मुर्दाघर की तरह प्रयोग किया जा रहा है। इसकी वजह यह है कि इस देश के इस हिस्से में ड्रग्स की समस्या भयावह रूप ले चुकी है और बड़ी संख्या में लोग इसका शिकार होते रहते हैं।

जलिस्को में इस साल अब तक 16, 339 लोगों की हत्या हो चुकी है। दुनिया में मर्डर रेट के लिहाज से मेक्सिको 20वें स्थान पर है। इस सितंबर कुछ ऐसी घटनाएं हुईं, जिसके बाद दुनियाभर में मेक्सिको की आलोचना हो रही है। शहर में ट्रक में बनाए गए मुर्दाघरों की वजह से दुर्गंध के कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है। इन ट्रकों की जब शहर की सड़कों पर आवाजाई की गई तो लोगों को काफी परेशानी हुई। नैशनल ह्यूमन राइट्स कमिशन ने इस घटना की निंदा करते हुए कहा, ‘ऐसा करते हुए मृतकों के लिए न्यूनतम सम्मान भी नहीं बरता जा सका।’

जलिस्को प्रशासन ने घटना पर संज्ञान लेते हुए मुर्दाघर प्रमुख को सस्पेंड कर दिया। प्रशासन की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि मुर्दाघर प्रमुख ने अपनी जिम्मेदारी सही तरीके से निभाने में असफल रहे।’ हालांकि देश में इस तरह के भी सवाल पूछे जा रहे हैं कि मृतकों के शव को सही तरीके से नहीं रखने के लिए सजा है तो राज्य में हत्याएं और ड्रग्स  से मौत न हो, इसके लिए कोई प्रभावी कदम क्यों नहीं उठाया जा रहा?

Related Posts

Leave a Reply