June 26, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

रोज खाएंगे चटनी तो खुदको देख यकीन नहीं होगा 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

अपने देश में खाने की विविधता मौजूद हैं। देश के हर कस्बे और गांव के भोजन का अपना अलग ही स्वाद और अंदाज हैं। जिसकी झलक हमारे रोज के आहार में भी देखी जा सकती है। हमारे खाने में अचार, पापड़, रायता और चटनी जब शामिल होते है तो बस खाने का आनंद दो गुना हो जाता है। इसमें चटनी तो इतनी खास और आम है कि इसको हर मौसम में खाया और बनाया जाता है। क्या आपको मालूम है कि यह चटनी आपके खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए है ही साथ ही साथ यह हमारी सेहत के लिए बेहद उपयोगी होती है। सुबह, दोपहर और शाम के खाने के साथ खाई जाने वाली कौन-कौन सी चटनियां किस तरह से हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है आइए जानते हैं इस बारे में….

टमाटर की चटनी
टमाटर में पोटैशियम, लाइकोपीन, विटामिन सी व अन्य विटामिन की मात्रा पाई जाती हैं। इसके अलावा इसमें हमारे शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल को दूर करने वाले जरूरी तत्व मौजूद होते हैं इसलिए जो लोग तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं उनको इसका नियमित सेवन करना चाहिए।

आंवले की चटनी
सर्दियां आती है बाजार में आवंला मिलना शुरू हो जाता है। दादी और नानी के नुस्खों में आंवले को सदियों से शामिल किया जाता है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। आंवले से बनी चटनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करती है। इसके अंदर विटामिन सी व कई पौष्टिक तत्व होते हैं जो हमें संक्रमण से दूर रखते हैं। इसमें नींबू व अदरक मिलाकर सेवन करने से हृदय रोग दूर होते हैं।

करी पत्ते की चटनी
करी पत्तों की चटनी के अंदर फोलिक एसिड व आयरन भरपूर मात्रा होता है। कई अन्य विटामिन व कैल्शियम होने के कारण इसके सेवन से बाल मजबूत, घने व काले होते हैं। इससे आपकी बॉडी में खून की कमी, डायबिटीज और हाई बीपी जैसी परेशानियां नहीं होती है।

लहसुन व प्याज से बनी चटनी
लहसुन में प्राकृतिक रूप से एंटी-फंगल, एंटीबायोटिक व एंटी-बैक्टीरियल तत्व मौजूद होते हैं। वहीं लहसुन व प्याज से बनी यह चटनी हमारे शरीर में गर्मी उत्पन्न करती है और इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह से काम करता है। यह हमारे शरीर में उम्र के साथ होने वाले बदलावों को रोकने और हमें सर्दियों के दौरान होने वाले रोगों को दूर रखने में सहायक होते हैं।

Related Posts