July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक स्वास्थ्य

कैंसर और मधुमेह की जानकारी पहले ही देगा स्‍मॉर्ट टॉयलेट, सुनेगा शरीर से निकलने वाली आवाज 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
रीर से निकलने वाली आवाज को सुन पाने में इंसान अक्षम और असमर्थ हैं, लेकिन अब एक ऐसा टॉयलेट आ गया है जो हर पल हमारे शरीर की आवाज सुनने में सक्षम है। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (आईएसएस) और एमआईटी के विशेषज्ञों ने एक ऐसे शौचालय का अविष्‍कार किया है, जो आपको गंभीर बीमारियों के बारे में पहले ही सचेत करेगा। ये स्‍मार्ट शौचालय आपके मूत्र को ट्रैक करके कैंसर और मधुमेह जैसी खतरनाक बीमारियों के शुरुआती संकेतों को बताने में सक्षम होगा। विशेषज्ञ टीम ने इस शौचालय का नाम ‘फिटलू’ रखा है। उच्च तकनीक से लैस यह शौचालय मूत्र में मौजूद अतिरिक्त प्रोटीन और ग्लूकोज की जांच करेगा और इस जानकारी को वह एक कटोरे के अंदर स्थित सेंसर के जरिए डेटा एकत्र करेगा।
इतना ही नहीं ये शौचालय इन अपशिष्‍ट पदार्थों के उतार-चढ़ाव पर भी नजर रखेगा। यानी रीडिंग का वह लगातार अपडेट भी देगा। यह सूचना रीडिंग से रीलीव होने के बाद फौरन मिलेगी।  शौचालय में मिलने वाले डेटा को आप जीपीएस या अपने स्मार्टफोन के जरिए भी देख सकते हैं। इस तरह से यह रोगी को रिमोट आंखों के जरिए लगातार निगरानी कर सकता है। आईएसएस ने इस शौचालय के निर्माण में एक खास तकनीक का इस्‍तेमाल किया है। ये शौचालय स्वास्‍थ की निगरानी के लिए अंतरिक्ष यात्री द्वारा उपयोग में लाई जाने वाली तकनीक पर आधारित है।
इस स्‍मार्ट शौचालय की कई खूबियां हैं। यह बेहद आरामदायक है। इसके साथ ये शौचालय वातानुकूलित है। न्‍यूनतम तापमान में भी ये आपकी टॉयलेट सीट को गरम रखेगा। इसके साथ इसमें गर्म पानी, एयर ड्रायर की सुविधा भी है। इस तरह के आरामदायक शौचालय के चलन में जापान अग्रणी है। जापान की कंपनी टोटो और मत्सुशिता ने श्‍ौचालय निर्माण में इस तरह की सुविधाएं प्रदान की है।

Related Posts