July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म स्वास्थ्य

43 सालों से बिना कपड़ों के, वजह है खास

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

दुनिया में ऐसे बहुत ही कम लोग होगे जिन्हे कपड़ा पहनने से एलर्जी हो लेकिन पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले में एक शख्स ने पिछले ४३ सालों से अपनी नग्नता को छिपाने के लिए शरीर पर कपड़े का एक टुकड़ा भी नहीं डाला। इसके बावजूद सभी लोग उनका सम्मान करते हैं। सुबल बर्मन को दिन के समय चांदमारी गांव में आसपास घूमते हुए और नलसाजी के लिए जाते हुए देखा जा सकता है। कड़ी मेहनत से काम के बाद वह किसी चाय की दुकान पर चाय की चुस्किया लेते हुए भी दिख जाएंगे। बर्मन ने कहा, ‘चाहे बारिश हो, गर्मी हो अथवा सर्दी हो, मैंने इस तरह से 43 साल गुजार दिए हैं।’

नग्न होकर जीवन बिताने के पीछे का कारण कपड़ों से उनकी एलर्जी है। उन्होंने कहा, ‘कपड़े पहनने के कारण वह बीमार पड़ जाते हैं और उनका जबड़ा बंद हो जाता है।’ बर्मन को अपने बच्चों के साथ समय व्यतीत करना अच्छा लगता है और वह उन्हें साइकल पर बाहर घुमाने भी ले जाते हैं। नग्न व्यक्ति को देखना किसी बाहरी व्यक्ति के लिए अचंभित करने वाला हो सकता है लेकिन स्थानीय लोग उन्हें धर्मात्मा के रूप में देखते हैं।

कोलकाता से तकरीबन 700 किलोमीटर दूर इस गांव की एक महिला ने कहा, ‘हम उनका सम्मान करते हैं, हम उन्हें धर्मात्मा मानते हैं।’ बर्मन को इसी अवस्था में देखते बड़ी हुई एक महिला ने कहा, हम सभी उनका सम्मान करते हैं।

Related Posts