July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

2 मिनट में चेहरे पर निखार लाये ये टिप्स

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

क्सर धूप में घूमने या दिनभर के काम से लौटने के बाद आपके चेहरे का निखार और फ्रेशनेस खत्म हो जाती है। ऐसे में आपके चेहरे का रंग उतर जाता है और आप थके हुए लगते हैं। गर्मियों के मौसम में पसीन, धूप और धूल के कारण भी चेहरा मुरझा जाता है। ऐसे में चेहरे को साफ करने के लिए बार-बार केमिकलयुक्त फेसवॉश के प्रयोग से त्वचा खराब होती है। चेहरे को 2 मिनट में रिफ्रेश करने और निखार लाने के लिए आप कुछ प्राकृतिक उपायों को अपना सकते हैं।

गुलाबजल स्प्रे करें : अपने बैग में हमेशा स्प्रे गुलाबजल और फेस टिशू पेपर रखें। जब भी आपको लगे कि आपके चेहरे को फ्रेशनेस की जरूरत है या किसी से मुलाकात करनी है, तो चेहरे पर गुलाबजल स्प्रे करें और फेस टिशू से चेहरा साफ करें। 2 मिनट में आपका चेहरा खिल जाएगा। गुलाब जल बेहद कोमल और रिफ्रेशिंग होता है। इसमें एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं जो चेहरे पर दाने नहीं होने देते हैं और प्यारी सी खुश्बू किसी को भी रिफ्रेश कर सकती है। इसके अलावा गुलाब जल का नियमित इस्तेमाल करने से चेहरे के दाग-धब्बे पूरी तरह से हट जाते हैं।

बर्फ करे त्वचा को रिफ्रेश : बर्फ रगड़ने से चेहरे के पोर्स में मौजूद धूल-मिट्टी निकल जाती है और धूप के कारण झुलसी त्वचा फिर से रिफ्रेश हो जाती है। फ्रीजर से बर्फ निकालें, उसका ठंडा पानी लें और उससे अपने चेहरे को अच्‍छे से छींटे मार कर धो लें। यह सबसे सस्ता और कारगर स्कीन टोनर है जो चेहरा को मिनट भर में ही फ्रेश कर देता है। बर्फ हमारे ब्‍लड सर्कुलेशन को थोड़ा तेज कर देता है, जिसकी वजह से चेहरे पर चमक लौट आती है।

टीबैग से पाएं इंस्टैंट निखार : चाय बनाने के बाद टीबैग को फेंकने के बजाय इसे फ्रीजर में रख दें। अब जब भी आप धूप से घर लौटें या चेहरे को साफ करना हो, तो इस टीबैग को पानी में भिगाकर चेहरे पर रगड़ते हुए सफाई करें। आंखों की थकान को दूर करने के लिए प्रयोग किए टी बैग को ठंडा कर आंखों पर रखें। इसमें मौजूद टैनिनिस नामक तत्व आंखों की सूजन और थकान को कम कर इसे आराम दिलाता है। आंखों के नीचे कालापन दूर करने और चेहरे की स्क्रबिंग के लिए टी बैग का इस्तेमाल दुनिया भर में होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को निखारने में बहुत मदद करते हैं।

ठंडे दूध से टोन करें चेहरा : फ्रीज में रखे मलाईयुक्त दूध को एक कटोरी में थोड़ा सा लें और कॉटन बॉल की मदद से इसे चेहरे की अच्छी तरह सफाई करें। इससे चेहरे के पोर्स में मौजूद गंदगी निकल जाती है और त्वचा कोमल व फ्रेश बनती है। दूध के द्वारा आप घर पर ही चेहरे की टोनिंग और क्लीन्जिंग कर सकती हैं। लगातार प्रयोग से चेहरे पर निखार भी आता है।

पर्याप्त नींद लेना और पानी पीना है जरूरी : हमारे चेहरे की चमक दो कारणों से खोती है एक तो धूल और प्रदूषण के कारण और दूसरी थकान के कारण। चेहरे की अच्छी तरह सफाई करने से धूल और पॉल्यूशन के कण निकल जाते हैं और चेहरे के रोम छिद्र खुल जाते हैं। लेकिन इसके साथ-साथ पूरी नींद लेना और आंखों की थकावट को समय-समय पर कम करना बहुत जरूरी है। अगर आप पर्याप्त नींद लेते हैं और पर्याप्त पानी पीते हैं तो आपके चेहरे की चमक हमेशा बरकरार रहेगी और चेहरा खिलता रहेगा।

Related Posts