July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

ब्रेकफास्‍ट और लंच में देती है बच्‍चे को ब्रेड और जैम, हो जाये सावधान

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

ई पैरेंट्स ब्रेकफास्‍ट और लंच में अपने बच्‍चों को जैम ब्रेड टोस्‍ट सर्व करते हैं, क्‍योंकि कई मांओं को टीवी विज्ञापन देखकर लगता है कि जैम फलों से बनकर तैयार होता है। इसमें न्यूट्रिएंट्स होते हैं और यह बच्चों के लिए हेल्दी होती है। क्या आप भी इन सभी बातों को सच मानती हैं? आइए जानते हैं इसकी सच्चाई
नहीं होता है किसी तरह का न्‍यूट्रिशियन हम में से कई लोग है जिन्‍हें लगता है कि जैम को फलों से तैयार किया जाता है। बता दें, जैम को बनाने के लिए फलों को उबाला जाता है। ऐसा करते समय इनमें पानी की मात्रा बहुत कम हो जाती है। इसके अलावा फलों में मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। यहां तक की जिन फलों में विटामिन सी होता है जैम बनाते समय वो पूरी तरह नष्ट हो जाता है।

एक चम्मच जैम में 2 चम्मच चीनी का इस्‍तेमाल दरअसल जैम में जरुरत से ज्‍यादा मीठे का इस्‍तेमला किया जाता है। जो कि बच्चों की सेहत पर बुरा असर डालता है। दरअसल, बच्चों को जैम खाना बहुत पसंद होता है। जिस वजह से वो आए दिन इसका सेवन करने लगेत हैं। एक चम्मच जैम 2 चम्मच चीनी के बराबर होता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से बच्चों में मोटापे के साथ-साथ दिल संबंधित परेशानियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा जैम खाने से हम जरूरत से ज्यादा कैलरी ले लेते हैं।
चीनी का अधिक इस्‍तेमाल सिर्फ जैम ही नहीं केचअप और दूसरे प्रिजर्व्ड फूड में भी चीनी और आर्टिफिशयल स्‍वीटनर का अधिक मात्रा में इस्‍तेमाल किया जाता है। मीठा होने की वजह से बच्‍चें बहुत ज्‍यादा ही इन चीजों खाने की ये चीजें ब्रेन को झूठा संकेत देते हैं कि उनका पेट भरा हुआ है। ये ही कारण है कि आपका बच्चा खाना खाने में आना कानी करने लगता है।
मोटापे का खतरा जो बच्‍चें न‍ियमित तौर पर जैम का सेवन शुरु कर देते हैं। उन बच्चों में मोटापे के साथ-साथ हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। इसके पीछे कारण यह है कि आप अधिक जैम खाकर अधिक कैलोरी का सेवन कर रहे हैं।

Related Posts