June 30, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

इन लोगों को के ल‍िए जहर से कम नहीं अदरक 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

दरक की तासीर गर्म होती है, वहीं इस मौसम में हर तरीके से अदरक को उपयोग में ल‍िया जाता है। चाहे सब्‍जी या दाल में डालकर बनाया जाए या फिर इसे सूखाकर इस्‍तेमाल में लिया जाएं। वैसे अदरक खाने के कई फायदों के बारे में तो आपने जान ल‍िया। लेकिन इसके नुकसान भी बहुत है। अदरक का सेवन सभी लोगों के लिए फायदेमंद नहीं होता। कुछ लोगों के ल‍िए अदरक का सेवन खतरनाक साबित हो सकता है।

ब्लड डिसॉर्डर जिन लोगों को किसी भी तरह का रक्त विकार हो, उन्हें अदरक कम का सेवन बिल्‍कुल नहीं करना चाह‍िए खासकर हीमोफीलिया से पीड़ित लोग। क्योंकि अदरक खून को पतला करने का काम करता है, इस वजह से शरीर पर हल्का-सा कट या चोट लगने पर खून बह सकता है और अदरक उन लोगों के लिए बेहतर है जिन्हें खून का थक्का जमने की परेशानी हो।
रेगुलर दवाइयों का सेवन करने वाले डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर की नियमित दवाइयां खाने वाले लोग अदरक से बचें। क्योंकि इन दवाइयों में मौजूद ड्रग्स जैसे बेटा-ब्लॉकर्स, एंटीकोगुलैंट्स और इंसुलिन अदरक के साथ मिलकर खतरनाक मिक्षण बनाते हैं।
प्रेगनेंसी में रहे दूर शुरूआती महीनों में आने वाली मॉर्निंग सिकनेस और कमजोरी को दूर करने के लिए अदरक का सेवन बहुत बढ़िया है। लेकिन आखिरी तिमाही महीनों में अदरक से दूरी बनाएं, क्योंकि इससे प्रीमेच्योर डिलीवरी और लेबर होने का खतरा बना रहता है।
कम वजन वाले लोग क्योंकि अदरक वजन कम करने के लिए उपयोग में लाया जाता है। इसका लगातार सेवन आपकी भूख को कम कर आपको और पतला बना सकता है। जो लोग वज़न कम करना चाहते हैं उनके लिए इसका सेवन फायदेमंद है लेकिन पहले से अपने कम वजन से परेशान लोग इसे अवॉइड ही करें।

Related Posts