June 26, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

बचना है फैट और लैक्टोस से तो पीएं चावल का दूध

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स 

गर बात करें इसकी पौष्टिकता की तो चावल के दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, विटामिन बी, विटामिन ए, विटामिन डी और आयरन होता है, आइए जानते हैं कि चावल का दूध पीने के फायदे क्या कुछ होते हैं। जिन लोगों को लैक्‍टोज से एलर्जी है, उन लोगों के ल‍िए ये एक अच्‍छा पौष्टिक पेय विकल्‍प हो सकता है।
चावल के दूध में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते है जो चेहरे की सुंदरता को बढ़ाते है। चेहरे के ल‍िए एंटी एजिंग की तरह काम करते है।
इस दूध में फैट बहुत कम होता है जिससे कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का खतरा कम हो जाता है। चावल का दूध पीने से आपको कार्डियोवस्कुलर बीमारियां और मोटापे की समस्या नहीं होती है।
चावल के दूध में डेयरी मिल्‍क की तुलना में बहुत कम कैलोरी पाई जाती है। चावल के दूध के एक कप में 140 कैलोरी होती है जबकि डेयरी मिल्‍क में 185 कैलोरी पाई जाती है। चावल के दूध में गाय के दूध के एक तिहाई मात्रा में फैट पाया जाता है।
चावल के दूध में विटामिन डी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम आदि मिनरल्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं इसलिए चावल का दूध पीना सेहत के लिए लाभकारी होता है।  जो लोग डेयरी दूध में पाएं जाने वाले लेक्टोस इंटोलरेंस या लेक्‍टोस एलर्जी से पीड़ित है। वो लोग इस दूध को पी सकते हैं क्योंकि इसमें लेक्टोस नहीं होता है। पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए यह दूध काफी फायदेमंद होता है।
चावल के दूध में बहुत सारे एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए फायदेमंद होते हैं। साथ ही यह दूध ऑक्सीडेटिव स्ट्रैस को कम करता है और सूजन को घटाने में भी मदद करता है।
चावल के दूध में विटामिन डी पाया जाता है जो कि हड्डियों को केल्शियम की मात्रा अवशोषित करने में मदद करता है। इसल‍िए जिन लोगों को लेक्‍टोस से एलर्जी है। उनके ल‍िए ये दूध कैल्शियम का मुख्‍य स्‍त्रोत हो सकता है।

Related Posts