July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

शहद है अमृत अगर है शुद्ध, कैसे पहचाने ?

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

हद को अमृत माना है। लेकिन तभी जब यह शुद्ध। हो। वरना इसकी तासीर नुकसान पहुंचा सकती है। लेकिन आज  के समय में जहाँ हर सामान में मिलावट होती  है  उससे शहद भी अछूता नहीं रहा। इसलिए जरुरी है असली शहद को पहचान पाए। तो आइये बताते हैं कैसे पहचाने ?

जांच कैसे करे :- आज कल बाजार में ऑर्गेनिक और शुद्ध शहद के नाम पर नकली शहद मिल रहे हैं। आइए जानते है कि किन तरह से आप घर बैठे असली और नकली शहद में फर्क मालूम कर सकते हैं। गर्म पानी से एक कांच का बर्तन ले और उसमे पानी भरे बाद में उसमे शहद डाले अगर वह पानी में घुल जाता हे तो वह शहद नहीं हैं और अगर वह सतह पर बैठ जाता है तो शहद असली है।
आग से करें जांच एक मोमबत्‍ती जलाएं और एक लकड़ी में रूई लपेट कर उस पर शहद लगाएं। फिर इस शहद लगी रूई को आग के ऊपर रखें, अगर रूई जलने लगे तो शहद शुद्ध है। नहीं तो शहद में पानी मिलाया गया है। इसके अलावा एक और बात शुद्ध और असली शहद हमेशा सर्दियों में जम जाता है। पेपर टेस्‍ट इस टेस्‍ट को करने के लिये ब्‍लोटिंग पेपर लें। फिर उस पर कुछ बूंद शहद की डालें। अगर उसमें कुछ अशुद्धता होगी तो वह पेपर उसे सोख लेगा और शुद्ध शहद पेपर पर ही रहेगा। आप यह काम टिशू पेपर से भी कर सकते हैं। ब्रेड पर टेस्‍ट इसे ब्रेकफास्‍ट के समय आजमाएं। शहद को जब ब्रेड पर डालेंगे तो वह कठोर हो जाएगी। अगर शहद में कोई अशुद्धता होगी तो ब्रेड नरम और गीली रहेगी।

Related Posts