May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

इस खूबसूरत शहर को UN ने बताया- अब रहने लायक नहीं बची 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता  टाइम्स : 
जरायली हमलों ने गाजा में तबाही मचाई हुई है. इस बीच संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध के तीन महीने बाद गाजा के हालात इतने अधिक खराब हो गए हैं कि यह जगह अब रहने लायक नहीं बची है.

संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के अवर सचिव मार्टिन ग्रिफिथ्स ने शुक्रवार को यह बात. उन्होंने चेतावनी दी कि गाजा में भुखमरी का खतरा मंडरा रहा है और वहां एक भीषण सार्वजनिक स्वास्थ्य आपदा की स्थिति पैदा हो सकती है.

गाजा में इजराइली सैन्य कार्रवाई के विनाशकारी प्रभावों का आकलन करते हुए ग्रिफिथ्स ने कहा कि गाजा के 23 लाख लोग ‘रोज अपने अस्तित्व के लिए पैदा हो रहे खतरों’ का सामना करते हैं जबकि दुनिया सिर्फ देखती रहती है.

ग्रिफिथ्स ने कहा कि इस युद्ध में अब तक हजारों लोग मारे गए हैं अथवा घायल हुए हैं, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं. अधिकारी ने कहा कि गाजा में तापमान में गिरावट के बीच कई परिवार खुले में सोने को मजबूर हैं, और जिन क्षेत्रों में फलस्तीनियों को स्थानांतरित होने के लिए कहा गया था, उन क्षेत्रों पर भी बमबारी की गई है.

मार्टिन ग्रिफिथ्स ने कहा, ‘गाजा में लोग खाद्य असुरक्षा के अब तक के उच्चतम स्तर का सामना कर रहे हैं और भुखमरी का खतरा मंडरा रहा है. गाजा अब रहने लायक नहीं रह गया है. ’

ग्रिफिथ्स ने कहा कि गाजा में आंशिक रूप से सक्रिय कुछ अस्पतालों में मरीजों की तादाद काफी अधिक है और मेडिकल सप्लाई और दवाइयों की आपूर्ति गंभीर रूप से प्रभावित है. इस बीच, अस्पतालों पर लगातार हमले हो रहे हैं और संक्रामक रोग फैल रहे हैं.

Related Posts