July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

डोनाल्ड ट्रंप का यू टर्न, फूटी आँख नहीं भाले किम जोंग से यूँ मिले  

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

भी फूटी आंख नहीं भाते थे आज उन्ही से उन्हीं के जमीं पर मिले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प। रविवार को ट्रम्प उत्तर कोरिया की जमीन पर पहली बार कदम रखा। पूर्व दुश्मन देश की धरती पर पहुंचने वाले वह पहले मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। इस ऐतिहासिक क्षण में ट्रम्प ने असैन्यकृत क्षेत्र में उत्तर और दक्षिण कोरिया को बांटने वाली कंक्रीट की सीमा को पार कर उत्तर कोरिया के क्षेत्र में कदम रखा। कोरियाई प्रायद्वीप को विभाजित करने वाले असैन्यकृत क्षेत्र में उन्होंने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन से मुलाकात की।

हालाँकि इस दौरे की जानकारी ट्रम्प ने शनिवार को ही ट्विटर पर दी थी। अमेरिकी राष्ट्रपति और किम कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्रीकरण के मामले को लेकर दो बार शिखर वार्ता कर चुके हैं। हनोई में फरवरी में बेनतीजा रही शिखर वार्ता के बाद दोनों पहली बार मिले। पहली बार दोनों पिछले साल सिंगापुर में मिले थे।

दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेई-इन भी डीएमजेड जाएंगे। मून ने कहा, ‘तनाव की बजाय शांति कायम करने के लिए अधिक हिम्मत चाहिए होती है।’ उन्होंने कहा, ‘निरंतर संवाद बहुत व्यावहारिक है और कोरियाई प्रायद्वीप पर शांति लाने का एकमात्र तरीका है।’

Related Posts