July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

कहीं आपकी सारी समस्याओं का जड़ किचन का  राहुदोष दो नहीं ? 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि अगर घर का रसोई राहु के प्रभाव में आ जाता है तो घर की खुशियों को बुरी नजर लग जाती है। कुछ संकेतों से पता चलता है कि किचन में राहु का प्रभाव है आइए जानते है क्या है वह संकेत।
किचन की दशा सुधारे वास्तु शास्त्र के अनुसार राहु टूटे हुए दरवाजे, उखड़े हुए प्लास्टर, दीवारों में आई दरारें, टूटी-फूटी चीजे और अंधेरे कोनों में रहता है। जहां राहु होता है वहां नकारात्मक ऊर्जा का वास रहता है।
वैवाहिक जीवन पर पड़ता है असर  :किचन में गैस और स्‍टोव दरवाजें के एकदम पास में नहीं होना चाह‍िए, इसके अलावा आपका झूठे बर्तनों को कभी भी किचन के पास न रखें। इसका असर आपके वैवाह‍िक जीवन पर पड़ता है। दक्षिण और पूर्व द‍िशा में होना चाह‍िए किचन किचन बहुत लंबा नहीं होना चाहिए और किचन से धुंआ निकलने का पूरा प्रबंध होना चाहिए। किचन की दीवारों का रंग फीका होने लगे तो तुरंत कलर करा लेनी चाहिए। इसके अलावा किचन दक्षिण और पूर्व द‍िशा में ही होना चाह‍िए।बिना मुंह धोएं न जाएं किचन में : रसोई में दिन की शुरुआत में आप जब प्रवेश कर रहे है तो बिना मुंह धोएं या बासी मुंह में नहीं जाएं, खासतौर पर गृह स्‍वामी या मकान माल‍िक। बासी मुंह ल‍िए या बिना हाथ पांव और मुंह धोएं रसोई में जाने से राहु और शन‍ि का वास होता है।
ये मंत्र जरुर बोले : रसोई में दिन की शुरुआत में पहली बार प्रवेश करते हुए “ॐ गणपताये नम:” मंत्र का उच्‍चारण जरुर करें। इसके अलावा गैस चूल्‍हा शुरु करते हुए ‘मां अन्‍नपूर्णा’ की जय जरुर बोले।
तस्‍वीरे न लगाएं : हम में से कई लोग होते है जो मंदिर में भगवान की या पूर्वजों की फोटो लगाते हैं। लेकिन वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार ये शुभ नहीं होता है। इसल‍िए ये करने से बचें।
रोशनी आने दें किचन में : रोशनी का अच्छा प्रबंध करें ताकि कोई भी कोना अंधेरा नहीं रहे। दीवारों में दरारें आने पर उसकी मरम्मत में देर न करें।
किचन को हमेशा साफ रखें। झूठे बर्तन वॉश बेसिन में न छोड़े रात में सोने से पहले किचन की साफ सफाई कर लें।
झूठे बर्तन वॉश बेसिन में रात को नहीं छोड़े। सुबह और शाम में भोजन बनाने से पहले किचन में धूप दीप दिखायें।

Related Posts