July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular सफर

1300 साल से यहां के लोग  नहीं उतरे जमीन पर, वजह है बेहद ख़ास

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

मतौर पर इंसान जमीन पर ही अपना घर बनाकर निवास करते हैं, हालांकि क्या आप यह जानते हैं कि दुनिया में एक ऐसी भी जनजाति बनी हुई है, जिन्होंने 1300 साल से जमीन पर पैर नहीं रखा है और इसकी वजह जानेंगे तो आप हैरान हो ही जाएंगे।

बता दें कि इस जनजाति का नाम है टांका, जो चीन में निवास करती है और यहां के लोग जमीन पर नहीं बल्कि समुद्र में रहना ही पसंद करते हैं। पानी ही इनकी दुनिया है और टांका जनजाति के करीब 7000 लोगों द्वारा  समुद्र में ही तैरता हुआ गांव बसा लिया गया है।

बता दें कि चीन के दक्षिण पूर्व क्षेत्र में करीब 7000 मछुआरों के परिवार अपने परंपरागत नावों के मकान में रह रहे हैं और ये घर समुद्र पर तैर रहे हैं और इन विचित्र घरों की एक पूरी बस्ती बनी हुई है। वहीं समुद्री मछुआरों की यह बस्ती फुजियान राज्य के दक्षिण पूर्व की निंगडे सिटी के पास समुद्र में तैर रही है। जानकारी के लिए बता दें कि इन्हें ‘जिप्सीज ऑफ द सी’ कहा जाता है। दरअसल, बात यह है कि चीन में 700 ईस्वी में तांग राजवंश का शासन था और उस समय टांका जनजाति समूह के लोग युद्ध से बचने हेतु समुद्र में अपनी नावों में रहने लगे थे और तभी से इन्हें ‘जिप्सीज ऑफ द सी’ कहा जाने लगा था। वहीं ये लोग शायद ही कभी जमीन पर पैर रखते हैं।

Related Posts