June 18, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

घर पर ही ऐसे बढ़ा सकते है अपने चाक़ू की धार

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :

सोई में काम करने का मजा तभी आता हैं जब काम फटाफट और स्मूथली हो जाए। लेकिन काम के फटाफट होने के लिए सही उपकरण का होना बहुत जरूरी हैं। किचन का ऐसा ही एक महत्वपूर्ण उपकरण होता हैं चाकू। चाक़ू को चलाने का असली मजा तभी आता हैं जब उसकी धार तेज हो और वह चीजों को सटा सट काटता जाए। लेकिन कई दिनों तक एक ही चाक़ू इस्तेमाल करने से उसकी धार कम हो जाती हैं। ऐसे में धार तेज करने वाले का इंतज़ार करना या घर से दूर धार तेज करवाना बहुत फ़्रस्टेटिंग हो सकता हैं। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकें बताएंगे जिनके जरिए आप घर पर ही चाक़ू की धार तेज कर सकते हैं।

आप चाक़ू की धार तेज करने के लिए लोहे या स्टील की शीट का उपयोग कर सकते हैं। इस शीट को सब से पहले पानी से धो ले फिर धुप में गरम होने के लिए रख दे। जब शीट अच्छे से गरम हो जाए तो आप इस पर चाक़ू की धार तेज करना शुरू कर सकते हैं। घर्षण के कारण चिंगारियों का निकलना संभव हैं इसलिए यह काम सावधानीपूर्वक करें।

यदि आप लोहें की शीट की जुगाड़ नहीं कर पा रहे हैं तो आप घर में पड़ी किसी लोहे की रॉड का उपयोग भी कर सकते हैं। इसकी सहायता से चाक़ू की धार पल भर में तेज हो जाएगी।

ग्रेनाइट चाक़ू की धार को तेज करने का दूसरा सब से आसान और कारगर तरीका हैं। आप घर की रसोई में बने ग्रेनाइट के स्टैंड का उपयोग कर सकते हैं। बस चाक़ू की धार को इस ग्रेनाइट पर 30 सेकण्ड तक लगातार रगड़ते रहिए. इस दौरान चिंगारियां निकल सकती हैं। लेकिन चाक़ू की धार पहले जैसी तेज हो जाएगी।

चाक़ू को फिर से तेज तर्राट बनाने के लिए आप मकान बनाने वाली छोटी सी ईंट का उपयोग भी कर सकते हैं। बाकी तरीकों की तरह यहाँ भी आप को चाक़ू को ईंट पर लगातार रगड़ना होता हैं।

यदि आपको इन घरेलु उपायों पर विश्वास नहीं हैं तो आप बाजार से एक चाकू शापनर खरीद सकते हैं। वैसे तो यह शापनर काफी महंगे होते हैं लेकिन काम भी जोरदार करते हैं।

Related Posts