July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular सफर

देश में बसा दुनिया के सबसे ऊंचे गांव की सैर यानि कुछ अलग और खास एहसास 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

क्या आपको पता है भारत में ही एक ऐसा गांव है जिसे दुनिया की सबसे ऊँचे गांव की दर्जा प्राप्त है। पहाड़ों, बीच और रेगिस्तानों के अलावा भी इस गांव की सैर जहां आपको खूबसूरती का एहसास करायेगा बल्कि इतिहास को जानना यादगार एक्सपीरियंस देगा । हिमाचल में स्पीति ऐसी ही खूबसूरत जगहों में शामिल है जिसकी दीवानगी लेह-लद्दाख से कम नहीं। और यहीं बसता है एक छोटा सा गांव कौमिक। तो अगर आप स्पीति घूमने जा रहे हैं तो बेहतर होगा कि कौमिक गांव घूमने के लिए भी समय निकालकर जाएं। समुद्र तल से लगभग 15,027 फीट की ऊंचाई पर बसा यह दुनिया का सबसे ऊंचा गांव है।

कौमिक गांव का आकार एक बड़े कटोरे जैसा है। गांव दो भागों में बंटा नज़र आता है। एक भाग में आपको बिल्कुल छोटे आसपास सटे हुए घर देखने को मिलेंगे और दूसरे भाग में थोड़े बड़े घर। गांव के मुख्य द्वार पर गोंपा मोनेस्ट्री है जिसके बारे में लोगों का कहना है कि ये लगभग 500 साल पुरानी है। दिन में दो बार मोनेस्ट्री में प्रार्थना सभा होती है और इस दौरान औरतें को अंदर जाने की इजाजत नहीं होती। बहुत ही कलरफुल इस मोनेस्ट्री के अंदर लामा (मोनेस्ट्री के मॉन्क) रहते हैं।

काफी ऊंचाई पर स्थित होने की वजह से गांव तक पहुंचने में आपको ऑक्सीजन की कमी हो सकती है। इसके अलावा एक और जो सबसे बड़ा चैलेंज है वो है यहां का मौसम, जहां जून जैसी भयंकर गर्मी में भी तापमान 7-9 डिग्री ही रहता है। एडवेंचर पसंद करने वालों के लिए यहां कई सारे ऑप्शन हैं। छोटे-बड़े पहाड़, जो हाइकिंग के लिए परफेक्ट हैं जिन्हें आप कैमरे में भी कैद कर सकते हैं। यहां रहने वाले लोग पूरी तरह से जानवरों पर निर्भर है। यहां की संस्कृति भी इस गांव को जानने की उत्सुकता पैदा करती है। जिसकी वजह से यहां आने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है।

वैसे तो यहां का मौसम हमेशा ही ठंडा रहता है लेकिन फिर भी मई से सितंबर के बीच की प्लानिंग करके आप यहां की चीज़ों को एक्सप्लोर करने के साथ ही उसे एन्जॉय भी कर सकते हैं। पैकिंग करते समय स्लीपिंग बैग और गर्म कपड़े रखना बिल्कुल भी न भूलें।

मॉनेस्ट्री के अंदर ही सिर्फ 200 रूपए एक रात के खर्च पर आप हॉस्टल और होमस्टे ठहर सकते हैं।

Komic lundup chhemo मॉनेस्ट्री, Ku-bum गुफा, पुराना साक्यापा मॉनेस्ट्री और Lee Gyip जाकर आप इस जगह की खूबसूरती को और करीब से देख सकते हैं।

काज़ा शहर से कौमिक जाने के लिए प्राइवेट टैक्सी आसानी से मिल जाती है। पहाड़ी रास्ता होने की वजह से लगभग 45 मिनट का समय लगता है। इसके अलावा हफ्ते में सिर्फ दो दिन मंगलवार और शनिवार को बसें भी चलती हैं जो लगभग 90 मिनट में आपको इस गांव पहुंचा देती हैं।

Related Posts