May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

ऐसे होता है इलाज ? जान कर बेहोश मत हो जाना  

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 

पके बीमारियों के लिए अलग-अलग तरीकों के बारे में जरुर सुना होगा, लेकिन आज जिन तरीकों के बारे में हम आपको बताने जा रहे है शायद इससे पहले आपने कहीं नहीं सुना होगा। जिन चीजों के इस्तेमाल से हम डरते हैं उन्हीं चीजों का इस्तेमाल लोग बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। चीन में इस तरह के पौराणिक उपचार पद्धति का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है। तस्वीरों पर क्लिक कर आप भी देखिए उपचार के उन अजीबों-गरीब तरीकों के बारे में जिनके बारे में इससे पहले आपने नहीं सुना होगा।

फायर थेरेपी : चीन में अपनाई जाने वाली इस थेरेपी में इलाज करने वाले मरीज के शरीर पर अल्कोहल का छिड़काव कर आग लगा देता है। इस थेरेपी के जरिए तनाव, अवसाद, बदहजमी और बांझपन से लेकर कैंसर तक का इलाज संभव माना जाता है।

सांप के जहर से दिल का इलाज : ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाले एक खास तरह के सांप के जहर से दिल की बीमारी का इलाज होता है। इस सांप के जहर का इस्तेमाल दिल के दौरा पड़ने पर इस्तेमाल होने वाली दवाओं में किया जा सकता है।

बिच्छू से होता है इलाज : बिच्छू का जहर बेहद खतरनाक माना जाता है लेकिन इसका इस्तेमाल दर्द निवारक दवाओं में और दिल की बीमारी में किया जाता है।
मकड़ी से दवा : चिली में पाई जाने वाली एक खास तरह की जहरीली मकड़ी का इस्तेमाल दिल की बीमारी के इलाज में किया जाता है। शोधकर्ता मानते हैं कि इसका इस्तेमाल नपुंसकता दूर करने के लिए भी हो सकता है।

डंक से गठिया का इलाज : ये तरीका 3 हजार साल पुराना है। जहां मधुमक्खी के डंक से गठिया का इलाज किया जाता है। मरीज के शरीर को मधुमक्खी से कटवाया जाता है।

अल्जाइमर का इलाज : वैज्ञानिक मानते हैं कि दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने वाला पीले सांप के जहर का इस्तेमाल भूलने की बीमारी को दूर करने के लिए किया जा सकता है।

 दर्द मिटाने वाली जोंक : जोंक के नुकीले मुंह से एक तरह का जहरीला पदार्थ निकलता है, जिसका इस्तेमाल दर्द निवारक दवाओं में किया जाता है। कोबरा का जहर जहरीले कोबरा के जहर काफी खतरनाक होता है लेकिन इसका इस्तेमाल दवा बनाने में किया जाता है।

मधुमेह का इलाज : एक खास तरह की छिपकली का जहर मधुमेह के इलाज के लिए बनने वाली दवाओं में किया जाता है। इसके लार में एक ऐनेक्सेडिन-4 नाम का केमिकल होता है जो खून में चीनी की मात्रा का नियंत्रण कर सकती है।

Related Posts