July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

हांगकांग में बर्बर नरसंहार को दोहराने की तैयारी में चीन

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
क तरफ जहां चीन कश्मीर मसले पर अपनी हाथ सेंकने की कोशिश कर रहा है तो वहीं दूसरी तरफ हांगकांग में पिछले 3 महीने से प्रदर्शन कर रहे लाखों लोगों पर बर्बर दमन की तैयारी में है। चीन ने हांगकांग की सीमा को सील कर उसके नजदीक अपनी सैकड़ों बख्तरबंद गाड़ियों को खड़ा कर दिया है। साथ ही साथ सेना का मार्च कराकर प्रदर्शनकारियों को जल्द से जल्द प्रदर्शन खत्म करने नहीं तो उन्हें निशाना बनाए जाने की भी धमकी दी है। चीनी सैनिकों की इस परेड को हांगकांग में लोकतंत्र के समर्थन में हो रहे रहे विरोध प्रदर्शनों से जोड़कर देखा जा रहा है।

हांगकांग की सीमा से सटे शेनजेन में चीनी आर्मी प्रदर्शनकारियों को डराने की पूरी कोशिश कर रही है। ये उसी चीन की दोहरी नीति है, जो कश्मीर मसले पर यूएनएस में पाकिस्तान की तरफदारी करने की बात कर रहा है। हांगकांग की सीमा पर प्रदर्शन कर रहे लोगों को डराने के लिए चीन ने शेनझेन शहर के एक बड़े स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में गुरुवार को हजारों चीनी सैनिकों ने परेड कराई और इस दौरान कई बख्तरबंद वाहन भी देखे गए, जो कि आतंकी हमलों से निपटने के लिए इस्तेमाल होते हैं।

हालाँकि चीन अगर ऐसी कोई उठता है तो उसे संयुक्त राष्ट्र के सामने जवाब देना पड़ेगा, क्योंकि संयुक्त राष्ट्र ने हांगकांग के मसले में बैठक बुलाने का फैसला किया है। क्योंकि चीन की धमकी ने थियानमेन चौक पर 30 साल पहले चीन की ओर से किए गए बर्बर नरसंहार को दोहराए जाने की चिंताएं बढ़ा दी हैं।

Related Posts