June 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular मनोरंजन

ऐश्वर्या ही नहीं दीपिका, प्रियंका का भी सच जान दंग रह जाएंगे

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

बॉलीवुड में ऐसी कई एक्ट्रेसेज़ हैं, जिन्होंने हिंदी सिनेमा में ऊंचाइयों को छुआ है और उन्हें देखकर लगता है, जैसे हिंदी फ़िल्मों से ही उनके करियर की शुरुआत हुई है, मगर हक़ीक़त ये है कि बतौर लीड हीरोइन इन एक्ट्रेसेज़ के करियर की नींंव साउथ में पड़ी है।

ऐश्वर्या राय बच्चन : ख़ूबसूरती और हुनर का बेमिसाल कांबिनेशन ऐश ने बतौर एक्टर अपने करियर की शुरुआत 1997 की तमिल फ़िल्म ‘इरूवर’ से की थी, जिसे मणि रत्नम ने डायरेक्ट किया था। इस फ़िल्म में ऐश के होरी मोहनलाल थे, जो मलयालम सिनेमा के सुपरस्टार हैं। 1997 में ही ऐश ने हिंदी सिनेमा में ‘और प्यार हो गया’ के साथ क़दम रखा, जिसमें बॉबी देओल ऐश के ऑपोज़िट थे। अपने करियर में ऐश्वर्या ने कई यादगार फ़िल्मों में काम किया और हिंदी सिनेमा की टॉप एक्ट्रेसेज़ में शुमार हुईं। आमिर ख़ान को छोड़कर अपने दौर के तक़रीबन सभी बड़े एक्टर्स के साथ ऐश्वर्या ने फ़िल्में कीं। हालांकि आमिर की फ़िल्म मेला में ऐश ने एक आयटम डांस ज़रूर किया था, मगर इस फ़िल्म की लीडिंग लेडी ट्विंकल खन्ना थीं, जबकि हीरो आमिर के भाई फ़ैज़ल ख़ान थे।

आमिर ने ख़ुद फ़िल्म में सेकंड लीड रोल निभाया था। फ़िल्मों में ऐश्वर्या ने भले ही आमिर के साथ काम ना किया हो, मगर एक कोल्ड ड्रिंक के लिए उनका पहला विज्ञापन आमिर के साथ ही था। वहीं, सलमान, शाह रुख़, अक्षय कुमार, अजय देवगन, रितिक रोशन, संजय दत्त के साथ ऐश्वर्या ने फ़िल्में की हैं। 2018 में ‘फ़न्ने ख़ान’ में अनिल कपूर के साथ ऐश्वर्या पर्दे पर नज़र आ चुकी हैं।

प्रियंका चोपड़ा: दिसम्बर में निक जोनस से शादी करके प्रियंका अमेरिका की बहू बन चुकी हैं, मगर उससे पहले वो बॉलीवुड की सरहदों से निकलकर इंटरनेशनल स्टार बन चुकी थीं। अमेरिकन टीवी सीरीज़ क्वांटिको के बाद प्रियंका ने ‘बेवॉच’ से हॉलीवुड में डेब्यू किया था। प्रियंका अब ‘इज़ इंट इट’ रोमांटिक में नज़र आएंगी।  मगर आपको जानकर हैरानी होगी, कि प्रियंका के फ़िल्मी करियर की नींव भी साउथ में रखी गई थी। 2002 में प्रिंयका की पहली तमिल फ़िल्म Thamizhan रिलीज़ हुई थी और उनके हीरो थे विजय। इसके बाद 2003 में प्रियंका ने ‘द हीरो- लव स्टोरी ऑफ़ ए स्पाई’ से हिंदी सिनेमा में सनी देओल के साथ डेब्यू किया। बॉलीवुड में प्रियंका की अगली फ़िल्म ‘स्काय इज़ पिंक’ है, जिसे शोनाली बोस निर्देशित कर रही हैं। फ़रहान अख़्तर लीड रोल में हैं।

दीपिका पादुकोण : ऐसी ही अभिनेत्रियों में शामिल हैं दीपिका पादुकोण, जो आज हिंदी सिनेमा की टॉप एक्ट्रेसेज़ में शामिल हैं। दीपिका के करियर की शुरुआत कन्नड़ सिनेमा से हुई थी। 2006 में आई दीपिका की इस फ़िल्म का टाइटल ‘ऐश्वर्या’ था, जिसमें उनके हीरो उपेंद्र थे। 2007 में दीपिका ने शाह रुख़ ख़ान के साथ ‘ओम शांति ओम’ से हिंदी सिनेमा में डेब्यू किया। इस फ़िल्म की सक्सेस ने दीपिका को स्टार बना दिया। 11 साल के करियर में दीपिका लगभग दो दर्ज़न फ़िल्मों में मुख्य भूमिकाएं निभा चुकी हैं। कुछ चलीं, तो कुछ नहीं चलीं।

2012 में आयी होमी अदजानिया की ‘कॉकटेल’ ने दीपिका के एक्टिंग टैलेंट को एक अलग मुक़ाम दिया। बिंदास और बेफ़िक्र वेरोनिका के किरदार में उन्हें ख़ूब पसंद किया गया। वहीं, कमर्शियली भी दीपिका के नाम के नाम का सिक्का बॉक्स ऑफ़िस पर चलता रहा है। वो उन चंद एक्ट्रेसेज़ में शामिल हैं, जिनकी फ़िल्में 100, 200 और 300 करोड़ क्लब में शामिल हैं।

शाह रुख़, रणबीर कपूर और रणवीर सिंह के साथ दीपिका को सबसे अधिक सक्सेस मिली है। शाह रुख़ के साथ डेब्यू के बाद दीपिका ‘हैप्पी न्यू ईयर’ और ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ में नज़र आयीं, जिन्होंने क्रमश: 205 करोड़ और 226.70 करोड़ का कलेक्शन किया था। वहीं, रणबीर कपूर के साथ उन्होंने ‘बचना ए हसीनों’, ‘यह जवानी है दीवानी’ और ‘तमाशा’ कीं, जिनमें से ‘यह जवानी है दीवानी’ ने 190 करोड़ का कलेक्शन किया था। पति बन चुके रणवीर सिंह के साथ दीपिका की तीन फ़िल्में ‘राम लीला’, ‘बाजीराव मस्तानी’ और ‘पद्मावत’ आयी हैं। ये तीनों ही फ़िल्में सफल रहीं। ‘राम लीला’ ने 110 करोड़, ‘बाजीराव मस्तानी’ ने 184 करोड़ और ‘पद्मावत’ ने 300 करोड़ का कलेक्शन किया था।

अब दीपिका मेघना गुलज़ार की फ़िल्म ‘छपाक’ में नज़र आएंगी, जो एसिड अटैक विक्टिम लक्ष्मी अग्रवाल की बायोपिक फ़िल्म है। इस फ़िल्म को दीपिका प्रोड्यूस भी रही हैं। रणवीर से शादी के बाद यह उनकी पहली रिलीज़ होगी।

यामी गौतम: गोरा करने वाले उत्पादों के विज्ञापनों के लिए मशहूर रहीं यामी गौतम भी दक्षिण भारतीय सिनेमा का प्रोडक्ट हैं। यामी ने कन्नड़ फ़िल्म ‘उल्लास उत्साह’ से फ़िल्मों में करियर शुरू किया। इस फ़िल्म में उनके को-एक्टर गणेश थे। 2012 में यामी ने आयुष्मान खुराना के साथ ‘विक्की डोनर’ से हिंदी सिनेमा में डेब्यू किया। यामी 11 जनवरी को रिलीज़ हुई उरी में एक ख़ास रोल में दिखायी दे रही हैं। सर्जीकल अटैक्स पर बनी फ़िल्म में विक्की कौशल लीड रोल में हैं। फ़िल्म ब्लॉकबस्टर हो चुकी है और अब तक 150 करोड़ से अधिक कमा चुकी है।

कृति सनोन:  हिंदी सिनेमा में कृति ने 2014 में ‘हीरोपंती’ से करियर शुरू किया था, मगर उससे पहले वो तेलुगु फ़िल्म 1- Nenokkadine से महेश बाबू के साथ डेब्यू कर चुकी थीं। कृति सनोन अब ‘अर्जुन पटियाला’ में दिलजीत दोसांझ के साथ नज़र आएंगी, जबकि ‘लुकाछिपी’ में वो कार्तिक आर्यन के साथ फ़ीमेल लीड रोल में हैं। ‘हाउसफुल4’ का भी कृति हिस्सा हैं। इस फ़िल्म में वो अक्षय कुमार के साथ स्क्रीन स्पेस शेयर कर रही हैं।

तब्बू :  हिंदी सिनेमा में तब्बू का नाम बेहतरीन एक्ट्रेस के तौर पर जाना जाता है, पर तब्बू ने बतौर लीडिंग लेडी अपना करियर 1991 की तेलुगु फ़िल्म कुली नंबर 1 से किया था, जिसमें उनके ऑपॉज़िट वेंकटेश थे। बाद में तब्बू ने 1994 में ‘पहला पहला प्यार’ से ऋषि कपूर के साथ हिंदी सिनेमा में अपनी पारी शुरू की थी। पिछले साल की बेहद कामयाब और क्रिटिकली एक्लेम्ड फ़िल्म अंधाधुन में ‘तब्बू’ फीमेल लीड रोल में नज़र आयी थीं, जबकि आयुष्मान खुराना लीड रोल में थे।

Related Posts