July 7, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

प्रेग्नेंसी में इन 3 तरह की चीजों से नहीं बचा तो पछताना पड़ सकता है 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
प्रेग्नेंसी यानि गर्भावस्था के समय महिलाओं को सेहत के प्रति सतर्क होने की आवश्यकता होती है, क्योंकि गर्भस्थ शिशु की सेहत मां की सेहत पर ही निर्भर करती है। इसलिए गर्भावस्था के दौरान अपनी सेहत का बेहतर ख्याल रखना और स्वास्थ्यवर्धक चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना बेहद जरूरी है। हम आपको बता रहे हैं कि इस अनमोल समय में कैसे रखें खुद का ख्याल?
प्रेग्नेंसी में गर्भस्थ शिशु और खुद को पोषण देने के लिए कुछ चीजों को अपने भोजन में अनिवार्य तौर पर शामिल करना चाहिए। वैसे ही कुछ चीजे ऐसी है जिनसे बचके रहना चाहिए –
1. नमक की अधिक मात्रा लेने से परहेज करें। पहले से तैयार प्रोसेस्ड और प्रिजर्व्ड फूड का प्रयोग करने से हमेशा बचें। इसके अलावा नशीले पदार्थों से दूरी बनाए रखें और हो सके तो शाकाहारी रहें। अधिक तले-भुने व मसालेदार पदार्थों का प्रयोग भी कम ही करें तो बेहतर होगा।
2.  चाय या कॉफी का अत्यधिक सेवन करने से बचना चाहिए। दिनभर में अधिक से अधिक 3 कप चाय या कॉफी लें। इसके अलावा अधिक कैफीन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।
3. अधिक फैट और शुगर वाली चीजों से भी दूरी बनाएं। ज्यादा मीठा, बेक की हुई चीजें आपको नुकसान पहुंचा सकती है। यह स्वास्थ्य के लिए तो हानिकारक होंगी ही, बल्कि आपको प्री प्रेग्नेंसी फिगर पाने में भी काफी परेशानी हो सकती है।

Related Posts