July 2, 2024     Select Language
KT Popular ऑन-ए-प्लेट

ऐसे बनाये लाजवाब कबाब पराठा रोल 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
सामग्री : सोयाबीन नगेट्स  – 02 कप, ब्रेड स्‍लाइस – 04 पीस, विनिगर – 02 छोटे चम्‍मच, लहसुन पेस्‍ट  – 02 छोटे चम्‍मच, काली मिर्च पाउडर – 1/2 छोटा चम्‍मच, प्‍याज  – 02 (बारीक कटा हुआ), हरी मिर्च  – 02 (बारीक कटी हुई), लाल मिर्च पाउडर – आवश्‍यकतानुसार, नमक स्‍वादानुसार।
पराठा के लिए: गेहूं का आटा_Wheat flour – 2 कप, नमक – स्वादानुसार, तेल – आवश्‍यकतानुसार।
विधि :  सबसे पहले सोयाबीन को धुलकर पानी में भिगो दें। 1/2 घंटे बाद सोयाबीन को पानी से निकाल कर अच्‍छी तरह से निचोड़ लें। साथ ही ब्रेड के स्‍लाइस को मसल कर उसका बारीक पाउडर बना लें। अब एक बाउल में गार्निशिंग की सामग्री को छोड़कर बाकी की सारी सामग्री को अच्‍छी तह से मिला लें।सारी सामग्री को अच्छी तरह से मिलाने के बाद तैयार मिश्रण के छोटे-छोटे चपटे कबाब बना लें और उन्‍हें फ्रिज में एक घंटे के लिए रख दें।

एक घंटे बाद कबाब को निकाल लें। अब एक फ्राई पैन में तेल गर्म करें ओर सभी कबाब को सुनहरा होने तक तल लें। अब Kabab Paratha Roll Recipe in Hindi का पहला पार्ट कम्प्लीट हुआ। पराठा बनाने की विधि : पराठा बनाने के लिए पहले आटे में नमक और 2 छोटा चम्मच तेल डालें और फिर मिक्‍स कर लें, फिर पानी की सहायता से आटा को मुलायम गूथ लें। साथ ही आटे को मसल-मसल कर चिकना कर लें, फिर उसे ढक कर 30 मिनट के लिए रख दें।

तीस मिनट के बाद हाथों में थोडा सा तेल लगाकर आटे को फिर से एक बार मसल लें और तवा को आंच पर रख कर गरम करें। अब आश्‍यकतानुसार आटा लेकर उसे सूखे आटे में लपेटें और 4 इंच व्‍यास में बेल लें। इसके बाद आटे की ऊपरी पर्त पर थोड़ा सा तेल लगां और उसे चारों ओर से मोड लें। इसके बाद पराठे को फिर से गोलाकार साइज में बेल लें।

अब तवा पर थोड़ा सा तेल लगाकर उसे चिकना कर लें। फिर तवा पर पराठा डालें और उपलट-पलट कर हल्‍का-हल्‍का सेंक लें। इसके बाद पराठे पर तेल लगाएं और उसे गोल्‍डेन ब्राउन होने तक सेंक लें। इसके बाद उसे उतार कर अलग रख लें। अब फाइनल स्टेज आ गया है। अब एक पराठा लें। फिर एक कबाक टिक्‍की लेकर कलछी की सहायता से पूरे पराठे पर फैला दें। साथ ही हरी धनिया की चटनी थोड़ी सी डालें और प्‍याज के छल्‍ले फैलाकर पराठे को रोल जैसा बना लें।

Related Posts